मुकेश अंबानी देश के रईस नंबर वन

वाशिंगटन | समाचार डेस्क: रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी देशख के सबसे रईस व्यक्ति है. गौरतलब है कि उनके निवास इंटालिया को भी देश का सबसे साधन संपन्न निवास माना जाता है. इसके अलावा पिछले वर्ष की तुलना में उनके संपत्ति में 2.6 अरब डालर की बढ़ोतरी हुई है. अमरीका के फोर्ब्स पत्रिका ने भारत के 100 सबसे अधिक रईस व्यक्तियों की सूची में लगातार आठवें साल अंबानी को पहले स्थान पर रखा है. सूची के मुताबिक, अंबानी के पास 23.6 अरब डॉलर की संपत्ति है, जो गत वर्ष की तुलना में 2.6 अरब डॉलर अधिक है.

ताजा सूची के मुताबिक 100 में सभी के पास एक अरब डॉलर से अधिक संपत्ति है. सूची में शामिल सभी की कुल संपत्ति 346 अरब डॉलर है, जो 2013 में 259 अरब डॉलर थी.


फोर्ब्स एशिया के भारतीय मामलों की संपादक नाजनीन करमाली ने कहा, “2014 में भारत का परिदृश्य बहुत तेजी से निराशाजनक स्थिति से विकास की तरफ घूम गया है. नई सरकार की बदलाव की तीव्र इच्छा के कारण शेयर बाजार कुलांचे मारते हुए ऊपर उठ रहा है और इसके कारण भारतीय संपत्ति में इस साल काफी उछाल आया है.”

सूची में दूसरे स्थान पर हैं सन फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्री के संस्थापक दिलीप शंघवी. उन्होंने यह स्थान लक्ष्मी मित्तल से लिया है, जो अब पांचवें स्थान पर हैं.

सन फार्मा ने अप्रैल में अपनी प्रतियोगी कंपनी रैनबेक्सी लैबोरेटरीज का चार अरब डॉलर में अधिग्रहण किया है, जिसके बाद दिलीप शंघवी की संपत्ति काफी बढ़ी है. उनके पास अब 18 अरब डॉलर की संपत्ति है.

सूची में तीसरे स्थान पर हैं अजीम प्रेमजी, जो पहले चौथे स्थान पर थे. उनके पास अभी 16.4 अरब डॉलर है.

गौतम अडाणी 11 पायदान ऊपर चढ़कर 11वें स्थान पर आ गए. उनकी कंपनियों के शेयर भाव बढ़ने के कारण उनकी संपत्ति 4.5 अरब डॉलर बढ़कर 7.1 अरब डॉलर हो गई है.

गत वर्ष की सूची में शामिल 11 व्यक्ति इस साल की सूची में शामिल नहीं हो पाए हैं, जिनमें ब्रिज भूषण सिंघल और विजय माल्या भी हैं.

देश के 10 सबसे धनी व्यक्तियों में शामिल हैं :

1. मुकेश अंबानी, 23.6 अरब डॉलर,

2. दिलीप शंघवी, 18 अरब डॉलर,

3. अजीम प्रेमजी, 16.4 अरब डॉलर,

4. पालोंजी मिस्त्री, 15.9 अरब डॉलर,

5. लक्ष्मी मित्तल, 15.8 अरब डॉलर,

6. हिंदुजा बंधु, 13.3 अरब डॉलर,

7. शिव नादर, 12.5 अरब डॉलर,

8. गोदरेज परिवार, 11.6 अरब डॉलर,

9. कुमार बिड़ला, 9.2 अरब डॉलर,

10. सुनील मित्तल, 7.8 अरब डॉलर.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!