गूगल के ये ऐप बदल देंगे कामकाज

नई दिल्ली | संवाददाता: आपकी सुरक्षा अब टेक जाइंट गूगल का ऐप ट्रस्टेड कॉन्टेक्ट्स करेगा. यह ऐप ऑफलाइन भी काम करेगा. यानी तब भी जब आपके सेल फोन पर इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी. माना जा रहा है कि महिलाओं को इस ऐप से बड़ी राहत मिल सकती है. इसके अलावा गूगल ने गूगल एलो ऐप नाम से भी एक नया ऐप लांच किया है.

ट्रस्टेड कॉन्टेक्ट्स नामक गूगल का यह ऐप आपकी सुविधानुसार आपकी लोकेशन को आपके उन कॉन्टेक्स्स के साथ साझा करता है, जिनके नंबर आपने इस ऐप के साथ फीड कर रखे हैं. गूगल लैटीट्यूड लोकेशन अवेयर की तरह काम करने वाला यह ऐप जैसे ही आपकी लोकेशन साझा करेगा, आपके अपनों को यह बात पता चल जायेगी कि आप किस जगह पर हैं.


यहां तक कि यह ऐप आपके उस लोकेशन को भी आपके दोस्तों के साथ साझा करेगा, जिस लोकेशन से हो कर आप गुजर रहे हैं. बेहतर ये है कि आप जब चाहें, अपनी लोकेशन को साझा करने के इस विकल्प को बंद कर सकते हैं. खास बात ये है कि जिस स्थान पर इंटरनेट की सुविधा आपके फोन पर नहीं होगी,वहां भी यह ऐप आपकी लोकेशन को साझा कर सकेगी. यानी आप जब कहीं गहरे मुश्किल में हों और अपनों तक बात पहुंचानी हो तो यह ऐप आपके लिये मददगार साबित होगा.

इसके साथ-साथ गूगल ने हिंदी में एलो असिस्टेंट भी लांच किया है. पहले यह सेवा जर्मन, अंग्रेजी और हिंग्लिश में भी उपलब्ध थी लेकिन अब कोई भी आसानी से हिंदी लिखकर या बोलकर एलो से जानकारी हासिल कर सकते हैं और इसके साथ वार्तालाप कर सकते हैं, जो कई मायनों में मनोरंजक हो सकता है. गूगल का कहना है कि भविष्य में एलो पर अन्य भाषाओं में असिस्टेंट लांच किया जाएगा, जिनमें कई भारतीय भाषायें भी शामिल होंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *