गूगल के डूडल पर ‘Mother India’

नई दिल्ली | मनोरंजन डेस्क: गूगल का डूडल आज नरगिस के 86वें जन्मदिन पर उन्हें सलाम कर रहा है. नरगिस को भारतीय सिनेमा की ‘मदर इंडिया’ के रूप में जाना जाता है. फिल्म ‘मदर इंडिया’ उनके जीवन की सबसे यादगार अभिनय वाली फिल्म मानी जाती है. नरगिस की जोड़ी राज कपूर के साथ सबसे ज्यादा हिट रही परन्तु नरगिस का नाम आते ही ‘मदर इंडिया’ की याद ताजा हो जाती है. शायद यही कारण रहा है कि गूगल ने नरगिस के ‘मदर इंडिया’ वाले रूप को ही अपने डूडल पर उकेरा है. हिंदी सिनेजगत में ‘मदर इंडिया’ का दर्जा पाने वाली दिवंगत अभिनेत्री नरगिस दत्त का आज जन्मदिन है. दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने अपने होमपेज डूडल पर उन्हें सचित्र नमन किया. नरगिस का जन्म आज से 86 साल पहले एक जून, 1929 को कोलकाता में हुआ. उनका असली नाम फातिमा राशिद था. भारतीय फिल्मोद्योग में उन्हें उनके फिल्मी दुनिया के नाम नरगिस से पहचान मिली.

उन्होंने 1935 में ‘तलाश-ए-हक’ फिल्म से बतौर बाल कलाकार अभिनय करियर की शुरुआत की. सही मायनों में उनका फिल्मी करियर ‘तमन्ना’, 1942 फिल्म से शुरू हुआ. 1940-1960 के बीच उन्होंने कई बड़ी और सफल फिल्मों में काम किया. उन्हें सबसे ज्यादा पहचान राज कपूर के साथ की फिल्मों से मिली. राज कपूर के साथ उनकी जोड़ी खासी मशहूर रही.


साल 1957 में आई उनकी फिल्म ‘मदर इंडिया’ ने सफलता का नया इतिहास लिखा. इसमें नरगिस ने एक मजबूर मां राधा के किरदार से खूब वाहवाही बटोरी. उन्हें इसके लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्मफेयर पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया. यह फिल्म ऑस्कर के लिए भी नामित हुई, लेकिन अंतिम क्षणों में पुरस्कार से चूक गई.

साल 1958 में उन्होंने अभिनेता सुनील दत्त से शादी कर ली. काबिल-ए-गौर है कि सुनील ने ‘मदर इंडिया’ में उनके बेटे की भूमिका निभाई थी. नरगिस को 1967 में फिल्म ‘रात और दिन’ के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया.

नरगिस समाजिक कार्यो से भी जुड़ी रहीं. 1980 में राज्यसभा के लिए मनोनीत हुईं. संजय दत्त, नम्रता दत्त और प्रिया दत्त के रूप में उन्हें तीन बच्चे हैं. गूगल के डूडल पर नरगिस को क्लिक करते ही उनसे संबंधित 1 लाख 11 हजार पन्नों की जानकारी मिल जाती है. जिसका अर्थ है कि गूगल पर नरगिस से संबंधित 1 लाख 11 हजार पेज की जानकारी उपलब्ध है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!