चालू वित्त वर्ष में 6 फीसदी रहेगी विकास दर: चिदंबरम

नई दिल्ली: वित्त मंत्री पी. चिदंबरम का कहना है कि चालू वित्त वर्ष में देश की विकास दर 6 फीसदी या उससे थोड़ी ज्यादा रह सकती है. मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए चिदंबरम ने यह भी बताया कि एलपीजी उपभोक्ताओं को इस साल के अंत तक प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) योजना के तहत सब्सिडी सीधी उनके खातों में मिलने लगेगी.

रुपए के अवमूल्यन के बारे में चिदंबरम ने कहा कि रिजर्व बैंक के प्रयासों और विदेशी मुद्रा की विनिमय दर में सुधार के साथ रुपये में स्थिरता जल्द ही आएगी,

यूपीए सरकार द्वारा अर्थव्य़वस्था को मजबूत करने के लिए उठाए गए कुछ फैसले गिनाते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि यूपीए ने सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में निवेश बढ़ाया जिनमें इसी वित्त वर्ष 1.15 लाख करोड़ रुपए निवेश किए गए हैं और देश में निर्यात, कोयला और गैस उत्पादन बढ़ाने के लिए भी कदम उठाए हैं.

चिदंबरम ने बताया कि टेलीकॉम स्पेक्ट्रम की दिक्कतों को भी सुधार लिया है और जल्द ही स्पेकट्रम नीलामी का एक दौर और होगा. उन्होंलने यह भी कहा कि रियल एस्टेट, भूमि अधिग्रहण एवं रेहड़ी पटरीवालों से संबंधित विधेयक मानसून सत्र में पारित होने की उम्मीद है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जल्द ही रेल टैरिफ प्राधिकरण की स्थापना की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *