व्हाईट हाऊस के लिये काली जबान

वाशिंगटन | समाचार डेस्क: अमरीकी राष्ट्रपति पद के दावेदार अब आपस में ही उलझ गये हैं. ख़ासकर रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार एक दूसरे पर व्यक्तिगत आरोप लगा रहें हैं. अमरीका के राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवारी हासिल करने की होड़ अब व्यक्तिगत हमले तक पहुंच गई है. मंगलवार को एक दर्जन राज्यों में उम्मीदवार चयन के लिए प्राइमरी और कॉकस होने हैं. इस ‘सुपर ट्यूज्डे’ से पहले रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उम्मीदवारी की होड़ में सबसे आगे चल रहे डोनाल्ड ट्रंप और उनके दो प्रतिद्वंद्वियों ने एक-दूसरे के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल किया है.

ट्रंप ने प्रतिद्वंद्वी मार्को रुबियो को ‘चोकर’ और ‘लिटल माउथपीस’ के साथ ‘द लार्जेस्ट इयर्स आई हैव एवर सीन’ कहा है और टेड क्रूज को ‘झूठा’ और ‘घृणास्पद आदमी’ कहा है तो रुबियो ने ट्रंप के निजी विमान का ‘हेयर फोर्स वन’ कह कर मजाक उड़ाया है. उल्लेखनीय है कि अमरीकी राष्ट्रपति के आधिकारिक विमान को ‘एयर फोर्स वन’ कहा जाता है.

क्रूज ने सीधी कर योजना की चर्चा के दौरान अमरीकी आयकर विभाग की आंतरिक राजस्व सेवा (इंटरनल रेवेन्यू सर्विस) यानी आईआरएस को समाप्त करने का वादा किया और इसी दौरान ट्रंप और रुबियो पर निशाना साधा.

रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी के लिए गुरुवार को जब बहस चल रही थी तब ट्रंप ने अर्कासास के बेनटोन विले स्थित विमान के एक हैंगर में अपने समर्थकों से कहा कि उनका मानना है कि रुबियो ‘नीचे गिर रहे हैं.’

ट्रंप ने कहा था, “मैंने कहा, मुझे लगता है कि वह दम तोड़ रहा है. मैं इतिहास का गवाह बनने ही वाला हूं. यह आदमी नीचे जा रहा है.. यह आदमी नीचे जा रहा है. ”

उन्होंने कहा, “और मैं खुद को तैयार पा रहा हूं क्योंकि आप जानते हैं कि मैं बहुत मजबूत आदमी हूं. मैं उन्हें जकड़ने के लिए तैयार हो रहा हूं क्योंकि मेरा मानना है कि वह अब ‘थे’ हो गए हैं. मेरा मानना है कि अब वह बाहर हो गए हैं. ”

वहां से करीब 500 मील दूर जॉर्जिया के केन्नेसॉ में रुबियो ने ट्रंप के रूप-रंग पर अलग तरीके से निशाना साधा. उन्होंने कहा कि ट्रंप को अपने मेकअप मैन के खिलाफ मुकदमा करना चाहिए.

जॉर्जिया के र्पेी में क्रुज ने कहा, “डोनाल्ड ट्रंप और मार्को रुबियो दोनों आईआरएस को बनाए रखना चाहते हैं..वे ऐसा सभी कुछ करना चाहते हैं जिससे वाशिंगटन में लॉबिस्ट और धनी बन सकें.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *