इस्तांबुल: आत्मघाती हमले में 36 मरे

इस्तांबुल | समाचार डेस्क: इस्‍तांबुल के अतातुर्क हवाईअड्डे में मंगलवार रात आत्मघाती विस्फोट से 36 लोग मारे गये हैं. पहले मृतकों की संख्या 28 बताई जा रही थी. तुर्की के प्रधानमंत्री बिनाली यिलदिरिम के अनुसार इसमें इस्लामिक स्टेट के आतंकियों का हाथ होने की संभावना है. बीबीसी के अनुसार इस हमले में 60 के करीब लोग घायल हो गये हैं. जिन्हे एंबुलेंस तथा टैक्सियों से अस्पताल पहुंचाया जा रहा है.

Istanbul Airport Attack


इससे पहले तुर्की के सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक स्‍थानीय समयानुसार मंगलवार रात करीब 10 बजे एयरपोर्ट टर्मिनल के प्रवेश द्वार के निकट हमलावरों ने सुरक्षाकर्मियों पर गोलीबारी शुरू कर दी. इससे दोनों पक्षों के बीच गोलीबारी शुरू हो गई और उसके बाद एक-एक कर आत्‍मघाती बम विस्‍फोट में खुद को उड़ा दिया.

हमले के बाद राष्‍ट्रपति रेकेप तैयप एर्डोगन ने आतंक के खिलाफ अंतरराष्‍ट्रीय ‘संयुक्‍त मुहिम’ का आहवान किया.

हमले की तात्‍कालिक रूप से किसी ने जिम्‍मेदारी नहीं ली है. घटना के बाद तुर्की के इस सबसे व्‍यस्‍त एयरपोर्ट से सभी उड़ाने रद्द कर दी गई हैं. इस्‍तांबुल के गवर्नर वासिप साहिन ने कहा कि तीन आत्‍मघाती हमलावरों ने इस घटना को अंजाम दिया.

सोशल मीडिया पर चल रहे सुरक्षा कैमरों के फुटेज से दो बम धमाके के वीडियो क्लिप मंजर की भयावहता को प्रकट कर रहे हैं. एक क्लिप में टर्मिनल बिल्डिंग के प्रवेश द्वार के निकट एक बड़ा आग का गोला उठते हुए देखा किया. उसके बाद यात्रियों को इधर-उधर भागते हुए देखा गया.

Turkey: CCTV footage captures moment of suicide bomb blast

दूसरे वीडियो में एक काले कपड़े पहने हमलावर को बिल्डिंग के भीतर भागने की कोशिश करते देखा गया लेकिन उससे पहले ही सुरक्षाकर्मियों की गोलियों के चलते गिर पड़ा और उसने खुद को उड़ा दिया. प्रत्‍यक्षदर्शी बम धमाकों के बाद दहशत के पलों के बारे में बता रहे हैं, जबकि सोशल मीडिया पर चल रहे वीडियो क्लिप की तस्‍वीरों में यात्रियों की बदहवासी के आलम को देखा जा सकता है.

एक प्रत्‍यक्षदर्शी ने सीएनएन तुर्क को बताया, ‘वह बहुत तेज धमाका था. हर आदमी दहशत में था और सभी चारों तरफ भागने लगे थे.’ सुरक्षाकर्मियों को यात्रियों को एयरपोर्ट से सुरक्षित निकालने का प्रबंध करते देखा गया. पुलिस ने घटनास्‍थल के चारों तरफ सुरक्षा चक्र का घेरा बना दिया है और सैकड़ों एंबुलेंस को वहां भेजा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!