2 करोड़ नकद, 4 करोड़ के आभूषण जब्त

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों के लिए पहली बार एयर इंटेलिजेंस यूनिट का गठन किया गया है. चुनाव आचार संहिता लगते ही आयकर जांच की टीम हवाई अड्डे पर तैनात की गई है. नकदी और कीमती धातुओं के अवैध प्रवाह को रोकने में लगी जांच टीम ने अब तक रायपुर विमानतल से दो करोड़ रुपये नकद और 4 करोड़ रुपये के आभूषण जब्त किए हैं

सभी प्रकरणों की जांच रिपोर्ट तैयार कर टैक्स पेनाल्टी वसूलने की कार्रवाई की जाएगी. टीम के द्वारा अभी लगातार जांच की जा रही है.

बताया जाता है कि चुनाव आयोग के निर्देश पर आयकर विभाग ने छत्तीसगढ़-मध्यप्रदेश में जांच के लिए चार टीमों का गठन किया है. ये टीमें स्वामी विवेकानंद विमानतल, रायपुर के अलावा भोपाल, इंदौर और जबलपुर के विमानतल पर भी तैनात की गई हैं. विमानतल पर तैनात एयर इंटेलीजेंस यूनिट का संपर्क उन हवाई अड्डों की इंटेलीजेंस टीमों से भी है जहां से इन चारों विमानतल के लिए उड़ान संचालित की जाती है. आयकर अन्वेषण, रायपुर की टीम ने विमानतल पर छह प्रकरण दर्ज किए हैं.

विमानतल के बाहर सदरबाजार, रायपुर और स्टेशन रोड में भी एक-एक संस्थान में दबिश दी गई है. दो प्रकरण बिलासपुर में दर्ज हुए हैं, जहां मोबाइल चेकिंग के दौरान एक कार से 18.50 लाख रुपये नकद बरामद किए गए.

स्वामी विवेकानंद विमानतल पर पहला प्रकरण 15 सितंबर को सामने आया और 20 लाख रुपये नकद जब्त किए गए. इसके बाद नागपुर से यहां आए एक यात्री से 18.90 लाख रुपये नकद जब्त किए गए. इसके साथ रायपुर से जा रहे यात्रियों से दो अलग-अलग मामलों में 11 लाख एवं 10 लाख रुपये नकद जब्त किए गए. इसी तरह रायपुर से मुंबई जा रहे यात्री से लगभग दो करोड़ रुपये तथा इंदौर से रायपुर आए यात्री से 2 करोड़ 61 लाख के सोने के बिस्कुट और हीरे जब्त किए थे.

विभाग ने निजी सूचना के आधार पर सदरबाजार और स्टेशन रोड स्थित दो अलग-अलग संस्थानों में दबिश देकर वहां रखे 75 लाख रुपये नकद जब्त किए.

बिलासपुर में सिविल लाइन थाने के सामने वाहनों की जांच दौरान एक कार से 18.50 लाख रुपये नकद एवं एक कार से 16 लाख रुपये नकद मिले. पुलिस ने रुपये आयकर विभाग को सौंप दिया. ऐसे ही एक प्रकरण में जशपुर में एक कार से 11.50 लाख रुपये नकद मिले, जिन्हें रायगढ़ की आयकर टीम ने जब्त कर लिया. आयकर अन्वेषण द्वारा इन सभी प्रकरणों में समन जारी कर संबंधित व्यक्तियों से पूछताछ कर जांच रिपोर्ट तैयार कर टैक्स और पेनाल्टी लेने की कार्रवाई की जाएगी.

आयकर विभाग ने 15 सितंबर से अब तक 2 करोड़ 1 लाख रुपये नकद और 4 करोड़ रुपये के आभूषण व हीरे जब्त किए हैं. इसके साथ ही विभाग ने तीन प्रकरणों में सर्वे की कार्रवाई भी की है. बहरहाल जांच की दहशत से चुनावी वर्ष में नकद लाने ले जाने में काफी हद तक अंकुश लगा है. उसके बाद कुछ प्रभावी लोग सूबे में चुनाव के लिए नकद लाने ले जाने का खेल कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *