जनलोकपाल 15 दिन में: केजरीवाल

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में 15 दिनों के भीतर जनलोकपाल विधेयक पारित कर दिया जायेगा. आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल बुधवार को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में स्थित कौशांबी इलाके में अपने आवास पर कहा कि इस प्रक्रिया में हालांकि कई बाधाएं हैं, लेकिन आप सभी बाधाओं को पार करेगी और विधेयक पारित करेगी.

केजरीवाल ने कहा कि “लेकिन कांग्रेस कह रही है कि 2002 में कार्य निस्तारण प्रावधान में संशोधन किया गया जिसके तहत दिल्ली में कोई कानून बनाने से पहले केंद्र सरकार की मंजूरी लेनी होगी.”

अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि “यह गलत है, ऐसा तो ब्रिटिश शासन के दौरान होता था, जब भारत के बारे में किसी प्रशासनिक फैसले को मंजूरी के लिए लंदन भेजा जाता था. अब हम स्वतंत्र देश हैं और सरकार को जनता चुनती है.”

गौरतलब है कि भारतीय संविधान के अनुसार दिल्ली विधानसभा किसी भी मुद्दे पर कानून बना सकती है, बशर्ते कि वह संविधान के किसी नियम का अतिक्रमण न करता हो.

केजरीवाल 28 दिसंबर को रामलीला मैदान में दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनके कहे अनुसार 13 जनवरी 2014 तक दिल्ली विधानसभा में जनलोकपाल विधेयक पारित हो जाना चाहिये. यदि अरविंद केजरीवाल वाकई में कर यह पाये तो यह उनका अपना पहला वादा होगा जिसे अमलीजामा पहनाया जायेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *