72 घंटे बाद गुफा से निकला रामप्रसाद

कांकेर | छत्तीसगढ़ संवादताता: छत्तीसगढ़ के भानुप्रतापपुर की एक गुफा में पिछले 72 घंटे से फंसा रामप्रसाद को सकुशल बाहर निकाल लिया गया.रानवाही गांव की पहाड़ी की एक गुफा में फंसे 50 साल के रामप्रसाद को कटक से आई राष्ट्रीय आपदा टीम ने बचा लिया. टीम के 12 सदस्यों ने लगातार 4 घंटे की कड़ी मशक्कत की और रामप्रसाद को सकुशल बाहर निकाल लिया. जिला प्रशासन ने रामप्रसाद को प्राथमिक उपचार के बाद कांकेर के जिला अस्पताल पहुंचाया, जहां चिकित्सकों की टीम ने जांच के बाद रामप्रसाद की जान को खतरे से बाहर बताया. स्वास्थ्य विभाग के सीएमओ डॉ. आरएन पांडे ने बताया फिलहाल एक-दो दिन रामप्रसाद को अस्पताल में भर्ती रखकर सभी प्रकार की जांच की जाएगी.

गौरतलब है कि जिले के भानुप्रतापपुर तहसील के ग्राम रानवाही पहाड़ी में चिजगांव के समीप स्थित 80 फीट उंची पहाडी पर संकरीनुमा गुफा व चट्टान के मध्य रामप्रसाद फंस गया था.


जिला प्रशासन के साथ कांकेर, रायपुर, जगदलपुर, भिलाई, दल्लीराजहरा, कोरबा, कटक से बचाव दल पहुंचा हुआ था और सभी उसे बाहर निकालने की कोशिश में जुटे रहे. लेकिन जिस स्थान में रामप्रसाद फंसा हुआ था, वहां इंटर लाक पत्थरों की श्रृंखला होने से उसे बाहर निकालना मुश्किल हो रहा था.

दोपहर करीबन १ बजे कटक की एनडीआरएफ की 12 सदस्यीय टीम ने मोर्चा संभाला और 4 घंटे की मशक्कत के बाद रामप्रसाद को गुफा से सुरक्षित बाहर निकाल लिया. इससे पहले रामप्रसाद की सकुशल निकाले जाने के लिए कांकेर के शिव मंदिर और सांई मंदिर में पूजा अर्चना और हवन का दौर जारी रहा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!