नेपाल में छा गये हैं केजरीवाल

काठमांडू | समाचार डेस्क: अरविंद केजरीवाल केवल भारत में ही नहीं नेपाल में भी चर्चा का विषय हैं. अरविंद केजरीवाल के भ्रष्ट्राचार विरोध की आंच नेपाल तकपहुंच गई है. अब नेपाल के अखबारों का कहना है कि उनके देश को अक अदद केजरीवाल की जरूरत है.

नेपाल के कई अखबारों ने फोटो के साथ रामलीला मैदान में केजरीवाल के शपथग्रहण समारोह की खबर दी है. इस अवसर पर हजारों लोग वहां मौजूद थे. नेपाल में अंग्रेजी और भाषाई अखबारों में यह खबर पहले पन्नों पर दी गई है.

सबसे ज्यादा प्रसारित होने वाले अखबार कांतिपुर ने यह बताया है कि शपथ लेने के लिए केजरीवाल किस तरह दिल्ली मेट्रो से पहुंचे और नया समाज बनाने का वादा किया. इसके साथ ही अखबार ने एक विश्लेषण दिया है, ‘क्या नेपाल भी एक केजरीवाल को पैदा कर सकेगा?’

राजनीतिक नेताओं और टिप्पणीकारों का कहना है कि यदि जिम्मेदार राजनीतिक दल सेवा देने में विफल रहे तो आम आदमी पार्टी के जैसे वैकल्पिक दल होने की नेपाल में भी संभावना प्रबल होगी.

कुछ ने हालांकि यह भी कहा कि नेपाल को ऐसे आंदोलन की प्रतीक्षा करनी होगी क्योंकि मौजूदा प्राथमिकता नया संविधान और शांति प्रक्रिया है, न कि भ्रष्टाचार मिटाना.

सामाज विज्ञानी चैतन्य मिश्र ने कहा कि नेपाली मीडिया अपने भारतीय समकक्ष की तरह जीवंत नहीं है. काठमांडू पोस्ट ने लिखा है, “भ्रष्टाचार विरोधी अभियानकर्ता के हाथों में दिल्ली.”

अखबारों के अलावा समाचार चैनलों ने भी रामलीला मैदान में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह को प्रसारित किया. फेसबुक और ट्वीटर पर भी राजनीतिक टिप्पणियों में भारत में आप के उदय पर चर्चा छाई रही. इससे स्पष्ट है कि आम आदमी पार्टी का भारत में उदय जिन कारणों से हुआ है नेपाली जनता भी उसी से परेशान हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *