सोशल मीडिया के सरताज केजरीवाल

रायपुर | समाचार डेस्क: अरविंद केजरीवाल सोशल मीडिया के सरताज बनते जा रहें हैं. राजनीति में धमाकेदार प्रवेश करने वाले आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवील ट्वीटर पर दुनिया भर में सबसे तेजी से लोकप्रियता की सीढ़ी चढ़ने वालों में दूसरे स्थान पर हैं. उनके ऊपर कोलंबिया के राष्ट्रापति का नाम आता है. जबकि तीसरे नंबर पर आम आदमी पार्टी का नाम आता है.

गौरतलब है कि दिल्ली विधानसभा के चुनाव नतीजों के बाद से हर दिन ट्वीटर पर केजरीवाल के प्रशंसकों की संख्या में 8 हजार की वृद्धि हो रही है. जिसका अर्थ है कि 1 माह में उनके प्रशंसकों की संख्या में 2,40,000 हो जायेगी तथा मई 2014 तक यह बढ़कर 12,00,000 और हो जायेगी.


फेसबुक में अरविंद केजरीवाल के प्रशंसकों की संख्या में प्रतिदिन 43,000 की बढ़ोतरी हो रही है. जिसका अर्थ है कि 1 माह में उनके प्रशंसकों की संख्या में 12,90,000 तथा मई 2014 तक 64,50,000 का संख्या और जुड़ जायेगी. यदि इसमें केजरीवाल के वर्तमान प्रशंसकों की संख्या को जोड़ दिया जाये तो वह 81,84,446 हो जायेगी जो भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी के वर्तमान संख्या से ज्यादा हो जायेगी.

हालांकि अभी भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी के प्रशंसकों की संख्या केजरीवाल से ज्यादा है लेकिन यदि यही तेजी बरकरार रही तो वह समय दूर नहीं जब केजरीवाल भारत में नंबर वन बन जायेंगे. ट्वीटर में अरविंद केजरीवाल के प्रशंसकों की संख्या वर्तमान में 9,08,733 है. जबकि नरेन्द्र मोदी के प्रशंसकों की संख्या 30,39,274 हैं. फेसबुक में अरविंद केजरीवाल के प्रशंसकों की संख्या 17,34,446 है उनकी तुलना में नरेन्द्र मोदी के प्रशंसकों की संख्या 69,75,218 है. दुनियाभर में सबसे लोकप्रिय नेताओं में अरविंद केजरीवाल का नंबर 73वां है तथा नरेन्द्र मोदी का 9वां है.

इस बात की चर्चा करना यहां पर बेमानी नहीं होगा कि देश के 162 लोकसभा क्षेत्रों में सोशल मीडिया का प्रभाव है. देश के युवाओं के बीच में सूचना पाने तथा अपने विचार व्यक्त करने का माध्यम सोशल मीडिया बन गया है.इसी कारण से राजनीतिक दल सोशल मीडिया को इतना तव्वजों देतें हैं. सोशल मीडिया के प्रभाव के आधार पर यदि देश के लोकसभा चुनाव की भविष्वाणी की जाये तो इतना तो तय है कि आम आदमी पार्टी के अरविंद केजरीवाल फिर से दिल्ली विधानसभा चुनाव नतीजों के समान धमाका कर सकते हैं.

एक बात पर और ध्यान देने की जरूरत है वह है 8 दिसंबर को दिल्ली विधानसभा का नतीजा आने के बाद से ही अरविंद केजरीवाल तथा उनके सहयोगियों के ब्यान से इलेक्ट्रानिक मीडिया भरे पड़े हैं. अब गूगल समाचारों में नरेन्द्र मोदी का स्थान अरविंद केजरीवाल ने ले लिया है.

दिल्ली के उपराज्यपाल द्वारा आम आदमी पार्टी को सरकार बनाने के लिये आमंत्रित करने के बाद से गूगल के सुर्खियों में अरविंद केजरीवाल तथा आम आदमी पार्टी ने कब्जा जमा लिया है. कभी इस स्थान पर नरेन्द्र मोदी छाये रहते थे.कौन जाने जब आम आदमी पार्टी अपने लोकप्रिय वादों पर अमल करना शुरु कर दे तब का हालात क्या होगा ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!