महाराष्ट्र: भूस्खलन में 25 की मौत

पुणे | समाचार डेस्क: महाराष्ट्र के पुणे में भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 25 हो गई है. खबरों के अनुसार अभी भी 160 लोग फंसे हुए हैं. गौरतलब है कि महाराष्ट्र में पुणे के नजदीक स्थित एक पहाड़ी का बड़ा हिस्सा बुधवार तड़के टूट कर नीचे बसे एक गांव पर आ गिरा था. इस गांव में लगभग 50 घर हैं. यह जानकारी अधिकारियों ने दी.

यहां से करीब 120 किलोमीटर दूर हुए हादसे में मालिन गांव का पंचायत भवन सहित छह ढांचे ही बचे हुए हैं और बाकी का गांव राज्य के नक्शे से खत्म हो चुका है.


राज्य के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने संवाददाताओं से कहा कि करीब 160 लोग अभी भी फंसे हुए हैं इसलिए मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है.

चव्हाण, उपमुख्यमंत्री अजित पवार के अलावा कैबिनेट मंत्री हर्षवर्धन पाटिल और मधुकरराव पिछड़ ने घटनास्थल का दौरा किया.

पुलिस अधिकारी विनोद पवार ने मीडियाकर्मियों को बताया कि दुर्घटना पुणे के अंबेगांव तहसील के मालिन गांव में तड़के पांच बजे के करीब हुई. यह भूस्खलन भारी बारिश के कारण हुआ है.

पिछले चार दिनों से यहां भारी बारिश जारी है, जिससे राहत कार्य में बाधा आ रही है.

नजदीकी गांवों के लोग, पुलिस, केंद्रीय व राज्य आपदा अधिकारी, सैनिक व राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता राहत एवं बचाव कार्य में लगे हुए हैं.

पिछले चार दिनों से इस इलाके में भारी बारिश हो रही है.

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के विधायक और विधानसभा अध्यक्ष दिलीप वलसे-पाटील ने कहा कि घटना के वक्त ग्रामीण सो रहे थे और कीचड़, मलबे और शिलाखंडों के बीच कई लोगों के दबे होने की आशंका है. सेना से मदद की गुहार लगाई गई है.

नजदीक शहरों से घटनास्थल पर 50 एंबुलेंस भेजे गए हैं और पुणे के सासून हॉस्पीटल के सभी वार्डो को घायलों के उपचार के लिए तैयार रखा गया है.

जिले के अधिकारियों का कहना है कि एहतियातन आसपास आधे दर्जन गांवों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!