मारग्रेट थैचर का निधन

लंदन: ब्रिटेन की पहली महिला प्रधानमंत्री मारग्रेट थैचर का सोमवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वह 87 वर्ष की थीं. ‘आयरन लेडी’ के नाम से मशहूर थैचर को इंग्लैंड को दुनिया का अग्रणी औद्योगिक देश बनाने का श्रेय जाता है.

कंजरवेटिव पार्टी की नेता थैचर 1979 से 1990 के बीच ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थीं और खराब स्वास्थ्य के कारण सार्वजनिक जीवन से दूर हो गई थीं. उन्होंने 1979, 1983 और 1987 में आम चुनाव जीता था. उनकी सरकार ने कई सरकारी उद्योगों का निजीकरण किया.

थैचर के प्रवक्ता लॉर्ड बेल ने कहा कि मार्क और कैरोल थैचर बेहद दुख के साथ यह घोषणा करते हैं कि उनकी मां बैरोनेस थैचर का सोमवार सुबह दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया.

इंग्लैंड के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने उन्हें भावभीनी श्रद्धांजली अर्पित करते हुये कहा कि थैचर के निधन के बारे में जानकर मुझे बेहद दुख हुआ है. हमने एक महान नेता, एक महान प्रधानमंत्री और एक महान इंग्लैंडवासी को खो दिया है. इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ ने भी थैचर के निधन पर शोक जताया है.

भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने थैचर के निधन पर शोक जताते हुये कहा कि थैचर बदलाव लाने वाला व्यक्तित्व रखती थीं और उनके शासन में ब्रिटेन ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *