मेकाहारा में पीलिया पीड़िता की शादी

रायपुर | एजेंसी: रायपुर के अंबेडकर अस्पताल में शुक्रवार सुबह एक जोड़े ने बिल्कुल अलग अंदाज में विवाह रचाया. दुल्हन पीलिया से पीड़ित है, यह उसकी दूसरी शादी है. इंजीनियर दूल्हा ने विधवा से शादी रचा कर अनूठी पहल की है. अस्पताल के डॉक्टर, नर्स, मरीजों के परिजन भी इस अनोखी शादी के गवाह बने.

यहां पर वर-वधू ने एक दूसरे को वरमाला तो पहनाई ही विवाह की पूरी रस्में भी आचार्य ने करवाई. व्हील चेयर पर बैठकर पीलिया से पीड़ित दुल्हन ने फेरे लिए और वर ने वधू की मांग भरकर सात जन्मों का बंधन स्वीकार कर लिया.


रायपुर में नेचर केयर वेलफेयर सोसायटी ने पिछले दिनों एक परिचय सम्मेलन आयोजित किया था. इसी परिचय सम्मेलन में ओड़िशा के वरुण बाघ और रायपुर की रूपाली नंदी का रिश्ता तय हुआ था.

सम्मेलन के संयोजक सुभाष अग्रवाल ने बताया कि सम्मेलन के बाद तय किया गया था कि अक्षय तृतीया के मौके पर तय किए गए विवाह संपन्न किए जाएंगे. विवाह की तैयारियां चल ही रही थीं कि तीन दिन पहले दुल्हन रूपाली को पीलिया हो गया. उसे इलाज के लिए राजधानी के अंबेडकर अस्पताल में भर्ती कराया गया. उसकी हालत इस लायक नहीं थी कि उसे अस्पताल से शादी के लिए काली बाड़ी स्थित विवाह स्थल पर ले जाया जा सके.

आयोजकों ने डॉक्टर से बात की तो उन्होंने कहा कि दुल्हन की हालत को देखते हुए उसे वह अस्पताल से ले जाने की अनुमति नहीं दे सकते. बहरहाल अस्पताल परिसर में ही विवाह की रस्में कराई जा सकती हैं.

डॉक्टर का सहयोग मिलने से आयोजक भी खुश हुए और अस्पताल में ही व्यवस्थाएं की गईं. पंडितजी आए, मंत्रोच्चार के बीच संस्कार संपन्न हुए. इस विवाह को राजधानी में चहुंओर सराहना मिल रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!