बॉलीवुड गीत पर थिरकीं मिशेल

वाशिंगटन | एजेंसी: अमरीका की प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने व्हाइट हाउस में दिवाली के जश्न की शुरुआत करने के लिए ईस्ट रूम में दीया जलाया. इससे पहले उन्होंने कुछ स्थानीय विद्यार्थियों के साथ स्टेट डाइनिंग रूम में बॉलीवुड के गीत पर नृत्य करने की कोशिश की.

उन्होंने भारतीय समुदाय के सदस्यों और भारतीय-अमरीकी अधिकारियों और उपस्थित अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए मंगलवार को कहा, “हमने राष्ट्रपति बराक ओबामा के पद संभालने के बाद से हर साल व्हाइट हाउस में यह त्योहार मनाया है. ऐसा करने के पीछे वजह रही है.”


उन्होंने कहा, “हमने दोपहर में बॉलीवुड के एक गाने पर नृत्य की कोशिश की. और बेशक, जैसा कि आप सभी जानते हैं, मैं मानती हूं कि मैं नृत्य कर सकती हूं. लेकिन वैसा नहीं जैसा वे कर सकते हैं. लेकिन हमने बेहतरीन वक्त बिताया.”

मिशेल ने कहा, “ऐसा पहली बार हुआ है, जब हमने व्हाइट हाउस के स्टेट रूम में बॉलीवुड गाने पर नृत्य किया है.”

इस दौरान उनके नृत्य प्रशिक्षक नकुल देव महाजन ने भी हिस्सा लिया. नकुल के साथ ही भारतवंशी फैशन डिजाइनर नईम खान ने शिरकत की. उन्होंने मिशेल का परिधान तैयार किया था.

मिशेल ने कहा, “जब हम कहते हैं कि हम व्हाइट हाउस को जनता का घर बनाना चाहते हैं, हमारा मतलब सभी से होता है. हमारा मतलब होता है कि हम सभी की संस्कृति, परंपरा को सम्मान देना और उसे अपनाना चाहते हैं, यह हमें वह बनाता है जो हम अमरीकी हैं. और दिवाली इनमें से एक महत्वपूर्ण परंपरा है.”

उन्होंने कहा, “दिवाली चिंतन-मनन का दिन भी है. यह एक ऐसा दिन है, जब हम अपने साथी मनुष्यों, विशेषकर सुविधाविहीन लोगों के प्रति अपनी जिम्मेदारियों के बारे में सोचें.

उन्होंने विस्कॉन्सिन के ओक क्रीक स्थित सिख गुरुद्वारे में हुई गोलीबार की घटना को याद करते हुए कहा, “जब कभी ऐसी अकल्पनीय हिंसा देश के हर कोने को हिला देती हैं, हम दीए को जलाकर फिर से अंधकार पर रोशनी और बुराई पर अच्छाई की जीत की प्रतिज्ञा लेते हैं.”

मिशेल ने कहा, “मुझे व्हाइट हाउस में आप लोगों के साथ शानदार त्योहार का जश्न मनाने का बेहद गर्व है और मैं सम्मानित महसूस कर रही हूं.”

कांग्रेस ने दिवाली के त्योहार और भारत व अमरीका के मजबूत रिश्ते को सम्मान देने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया था. इसके बाद पिछले मंगलवार को अमरीकी सांसदों ने कैपिटल हिल में पहली बार दिवाली मनाने के लिए भारतीय-अमरीकी समुदाय से हाथ मिलाया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!