नेपाल में 5.1 तीव्रता का भूकंप

काठमांडू | समाचार डेस्क: नेपाल में शनिवार पूर्वाह्न 11.30 बजे 5.1 तीव्रता का भूकंप आया. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के भूकंपविज्ञानी मुकुंद भट्टराई ने कहा कि इस भूकंप का केंद्र गोरखा जिले का बारपार्क है. नेपाल में 25 अप्रैल को आए विनाशकारी भूकंप के बाद यह तीसरा भूकंप है, जिसका केंद्र गोरखा है.

नेपाल में पिछले एक सप्ताह में भूकंपों और भूकंप बाद के झटकों की श्रृंखला की वजह से लोगों का अपने घरों की ओर लौटना मुश्किल हो रहा है.


नेपाली गृह मंत्रालय द्वारा मुहैया कराए गए आंकड़ों के मुताबिक, 25 अप्रैल को आए भूकंप में 6,500 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप में अब तक मृतकों की संख्या बढ़कर 6,621 पर पहुंच चुकी है. शनिवार को नेपाल के गृह मंत्रालय ने यह जानकारी दी. भूकंप प्रभावित क्षेत्रों से जैसे-जैसे मलबे में दबे शव निकाले जा रहे हैं, मृतकों की संख्या बढ़ती जा रही है.

पुलिस ने बताया कि मृतकों में महिलाओं की संख्या काफी अधिक है.

नेपाली सेना प्रमुख जनरल गौरव शमशेर राणा ने शुक्रवार को मीडिया को बताया था कि मरने वालों की संख्या 10,000 तक पहुंच सकती है, क्योंकि राहत एवं बचाव कर्मी काठमांडू और अन्य सुदूरवर्ती इलाकों में लगातार मलबे में दबे जीवित बचे लोगों को बचाने और शवों को बाहर निकालने में लगे हुए हैं.

शुक्रवार को ध्वस्त हो चुकी मशहूर ऐतिहासिक स्थल धरहरा मीनार के मलबे से 50 शव और निकाले गए.

बीते शनिवार को आए 7.9 तीव्रता वाले भूकंप ने नेपाल में व्यापक तबाही मचाई है, जिसमें 10,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं और 12,000 से अधिक घर नष्ट हो गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!