खट्टर ने सीएम की शपथ ली

पंचकुला | एजेंसी: भाजपा नेता खट्टर ने रविवार को हरियाणा के 10वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. उके शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित भाजपा के वयोवृद्ध नेता लालकृष्ण आडवाणी एवं मुरली मनोहर जोशी ने शिरकत की. गौरतलब है कि हाल ही में हुए बरियाणआ विधानसभा चुनाव में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिला है. चुनाव परिणाम आने के बाद मुख्यमंत्री पद के लिये कई नाम सामने आ रहे थे अंततः प्रधानमंत्री मोदी के पुराने सहयोगी मनोहर लाल खट्टर के सिर पर मुख्यमंत्री का ताज रख दिया गया. उल्लेखनीय है कि मनोहर लाल खट्टर पहली बार विधायक बने हैं परन्तु इन्हें संगठन का काफी अनुभव है.

हरियाणा में भाजपा के पहले मुख्यमंत्री बने 60 वर्षीय मनोहर लाल खट्टर ने हिंदी में शपथ ली.

खट्टर के अलावा नौ अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ली. इनमें से छह कैबिनेट और तीन राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार वाले बनाए गए हैं.

हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी ने चंडीगढ़ से लगे पंचकुला के सेक्टर पांच स्थित मेला ग्राउंड में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में खट्टर को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.

खट्टर हरियाणा के 10 वें मुख्यमंत्री हैं. एक नवंबर 1966 को हरियाणा का गठन हुआ था.

प्रधानमंत्री मोदी नब्बे के दशक में अपने सहयोगी और सहकर्मी रह चुके खट्टर के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए प्रोटोकॉल को नजरअंदाज करते दिखे. उन्होंने पंजाब एवं हरियाणा में पार्टी संबंधित मामलों का प्रभारी रहने के दौरान खट्टर के साथ काम किया था.

जिन छह कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ली, उनमें राम बिलास शर्मा, अभिमन्यु, ओ. पी. धनकड़, अनिल विज, नरवीर सिंह और कविता जैन शामिल हैं.

राज्य मंत्रियों में बिक्रम सिंह ठेकेदार, कृष्ण कुमार और करण देव कम्बोज शामिल हैं.

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज, वेकैंया नायडू, हर्षवर्धन, मेनका गांधी और वी. के. सिंह ने भी शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत की.

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और महासचिव जगत प्रकाश नड्डा भी समारोह में उपस्थित थे.

भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी समारोह में उपस्थित थे. इसमें शिवराज सिंह चौहान, मध्य प्रदेश, आनंदी बेन पटेल, गुजरात, रमन सिंह, छत्तीसगढ़, वसुंधरा राजे, राजस्थान सहित पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल शामिल रहे. इसके अलावा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नेताओं ने भी खट्टर के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत की.

हरियाणा विधानसभा चुनावों के बीते रविवार को आए नतीजों में भाजपा को 47 सीटें प्राप्त हुई थीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *