पाकिस्तान जायेंगे मोदी

उफा | समाचार डेस्क: अगले साल प्रधानमंत्री मोदी दक्षेस सम्मेलन में भाग लेने पाकिस्तान जायेंगे. उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का दक्षेश सम्मेलन में आने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है. भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ के पाकिस्तान दौरे के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया. नवाज ने उन्हें वर्ष 2016 में इस्लामाबाद में होने वाले दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन की शिखर बैठक में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान आने का न्योता दिया.

मोदी और नवाज की यहां शुक्रवार को हुई करीब एक घंटे की बातचीत के बाद जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया, “प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वर्ष 2016 में होने वाले शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान दौरे का निमंत्रण दिया, जिसे प्रधानमंत्री मोदी ने स्वीकार कर लिया.”

यह मोदी की प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली पाकिस्तान यात्रा होगी. दोनों पड़ोसी मुल्कों के बीच सीमा पार से लगातार संघर्ष विराम उल्लंघन और पाकिस्तान द्वारा अंतर्राष्ट्रीय मंच पर कश्मीर का मुद्दा प्रमुखता से उठाए जाने सहित कई अन्य मुद्दों को लेकर तनाव को देखते हुए मोदी की पाकिस्तान यात्रा पर संशय बना हुआ था.

लेकिन दोनों नेताओं के बीच शुक्रवार को हुई मुलाकात और घंटे भर की बातचीत के बाद द्विपक्षीय संबंधों के सामान्य होने की उम्मीद बंधी है. साथ ही इससे मोदी की पाकिस्तान यात्रा को लेकर भी संशय समाप्त हुआ है.

इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इस्लामाबाद में चार से छह जनवरी, 2004 तक आयोजित हुए 12वें दक्षेस शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया था.

दक्षेस का चौथा शिखर सम्मेलन भी इस्लामाबाद में आयोजित हुआ था, जिसमें भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी और बेनजीर भुट्टो ने हिस्सा लिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *