सरकार कृषकों से 6 रुपये KG प्याज खरीदेगी

भोपाल | समाचार डेस्क: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार किसानों को नुकसान नहीं होने देगी. उन्होंने कहा कि प्याज उपजाने वाले किसानों से सरकार छह रुपये प्रति किलो की दर से प्याज खरीदेगी. उन्होंने कहा कि किसानों की मदद के लिए किसान कल्याण कोष बनाया जाएगा. मुख्यमंत्री ने यह ऐलान बुधवार को राजधानी के फंदा विकास खंड की तारा सेवनिया ग्राम पंचायत में ‘ग्रामोदय से भारत उदय’ अभियान के समापन समारोह के मौके पर ग्राम संसद में किया.

इस वर्ष प्याज का ज्यादा उत्पादन होने की वजह से किसानों को लागत मूल्य भी हासिल नहीं हो पा रहा है. कई स्थानों पर किसानों ने बीते दिनों सड़क पर प्याज फेंककर अपना विरोध दर्ज कराया है.


मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार खेती को फायदे का धंधा बनाना चाहती है, मगर ज्यादा उत्पादन होने पर किसानों को नुकसान हो जाता है. किसानों द्वारा सड़क पर प्याज फेंके जाने का मामला सामने आया, तो वह रात भर सो नहीं पाए.

उन्होंने कहा कि किसानों का प्याज बाजार में छह रुपये किलो के भाव से बिक जाता है, तो कोई बात नहीं, लेकिन अगर बाजार का दाम छह रुपये से कम हो जाता है, तो सरकार प्याज छह रुपये प्रति किलो की दर से खरीदेगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को समय पर मदद देने के लिए किसान कल्याण कोष बनाया जाएगा, ताकि उन्हें घाटा नहीं हो. उन्होंने जिलाधिकारियों से कहा है कि वे ऐसी व्यवस्था करें कि खेती की योजना गांव में ही बने और ग्राम सभा में चर्चा हो.

मुख्यमंत्री ने कहा कि खेती को लाभकारी बनाने के लिए सरकार प्रतिबद्घ है. किसानों को शून्य फीसदी के दर पर ब्याज दिया जा रहा है और अब एक लाख रुपये लेने पर सिर्फ 90 हजार रुपये लौटाने का भी प्रावधान किया गया है. किसानों पर आए संकट को देखते हुए राहत राशि के रूप में 4,600 करोड़ रुपये किसानों के खातों में दिए गए हैं और 4300 करोड़ रुपये फसल बीमा के लिए जल्द ही मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!