मुंबई फिल्म महोत्सव में ‘द गुड लाई’

मुंबई | मनोरंजन डेस्क: भावनाएं हर जगह एक समान होती हैं. कनैडियन निर्देशक फिलिप फलारड्यू की ‘द गुड लाई’ फिल्म की कहानी भी कुछ ऐसी ही है. इस फिल्म में दो अलग-अलग महाद्वीपों के लोग जिनकी संस्कृति, आर्थिक और सामाजिक पृष्ठभूमि एक दूसरे से एकदम अलग है, उनको भावनात्मक आधार पर जुड़ते हुए दिखाया गया है.

हॉलीवुड अदाकारा रीस विदरस्पून भले ही इन दिनों रेड कॉर्पेट की रानी मानी जाती हैं, पर उन्होंने इस फिल्म के लिए अपने ग्लैमरस अवतार को त्याग दिया. इस अभिनेत्री को ‘लीगली ब्लोंडे’ में एक फैशन पसंद लड़की और ‘स्वीट होम अलबामा’ में एक चिक डिजायनर का किरदार निभाने के लिए लोग याद करते हैं. पर ‘द गुड लाई’ में भी रीस ने अपने अभिनय का लोहा मनवाया है.

ऑस्कर नामित फलारड्यू की कहानी सूडान के ‘लॉस्ट ब्यॉज’ और उनके जिंदा रहने के लिए की गई जद्दोजहद की है. मुंबई फिल्म महोत्सव के विश्व सिनेमा खंड में इस फिल्म का प्रदर्शन किया गया. इस श्रेणी में अलग-अलग देशों की 40 फिल्में प्रदर्शित होनी हैं.

‘द लेफ्ट हैंड साइड ऑफ फ्रिज’ और पुरस्कार विजेता ‘मॉनसियर लज़हर’ के निर्देशक फलारड्यू ने लेखक मार्गरेट नैगल की दो सूडानी नागरिकों की कहानी से अपने आपको जुड़ा पाया.

फैलारड्यू के लिए यह फिल्म ज्यादा कठिन नहीं थी, क्योंकि सूडान के साथ उनका एक लंबा रिश्ता है जो कई तरह से कहानी को उनसे जोड़ता है. पहली बार वह 1994 में ‘वेटिंग’ नाम की डॉक्यूमेंट्री की शूटिंग करने के लिए बतौर कैमरामैन देश आए थे. और बाद में उन्होंने इसी पर ‘मॉनसियर लज़हर’ को बनाया जो 84वें ऑस्कर समारोह में कनाडा की तरफ से आधिकारिक तौर पर भेजी गई फिल्म है.

फैलारड्यू की कहानी सूडान में उस समय शुरू होती है, जब वहां पर गृहयुद्ध हो रहा था. इसकी कहानी उन युवाओं के इर्द गर्द घूमती है जो इससे बचने के लिए अपने प्रियजनों और अपना घर छोड़कर भूखे रहकर मीलों चलकर आए हैं. वे एक शरणार्थी शिविर में सालों इंतजार करते रहते हैं और फिर उनमें से चार को एक आउटरीच कार्यक्रम के तहत अमेरिका लाया जाता है. इनमें से तीन लोगों को कनसास शहर भेज दिया जाता है और चौथे व्यक्ति को एक दूसरे शहर भेज दिया जाता है.

कहानी का चरम यह है कि तीनों का नई जगह, नए वातावरण में रहना और दर्द और परेशानियां झेलना और इन सब के बीच कैसे वे कैरी के साथ एक भावनात्मक रिश्ता बना लेते हैं.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *