नारायणपुर में फैला बर्ड फ्लू

नारायणपुर | संवाददाता: बस्तर संभाग के नारायणपुर जिला मुख्यालय के बखरुपारा मटन मार्केट में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हो गई है. इस प्रारंभिक पुष्टि के बाद जिला प्रशासन ने शुक्रवार को मटन मार्केट सील कर दिया. इस मार्केट के एक किलोमीटर दायरे में मांस की खरीदी व बिक्री पर आघोषित प्रतिबंध भी लगा दिया गया है.

उल्लेखनीय है कि गत 24 दिसंबर को मार्केट की करीब 435 लेयर मुर्गियां अज्ञात बीमारी से मर गई थीं.इसके बाद पशु चिकित्सा विभाग द्वारा मृत व जीवित मुर्गियों के सैंपल एचएसएडीएस भोपाल भेजे गए ते जिसमें प्रारंभिक तौर पर वायरस होने की आशंका जताई गई थी. इसके बाद भारत सरकार द्वारा मटन मार्केट को तत्काल बंद करने के आदेश जारी किए गए.


वहीं मटन मार्केट पर इस तरह पाबंदी लगने को मटन व्यापारी सुनियोजित साजिश बता रहे हैं. शुक्रवार को मार्केट सीज करने गए जिला प्रशासन के अधिकारियों के सामने अपना रोष प्रकट करते हुए व्यापारियों ने कहा कि मटन मार्केट के पीछे प्रस्तावित कॉलोनी के निर्माण कार्य को प्रारंभ किए जाने के कारण उन्हें मार्केट से बेदखल करने की साजिश की जा रही है.

उधर इस बारे में नारायणपुर कलेक्टर यशवंत कुमार का कहना है कि लेयर मुर्गियों की असामान्य मृत्यु के संबंध में भेजे गए सेंपलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद ही मटन मार्केट को बंद कर विशेष निगरानी रखी जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!