मोदी पर सबकी नज़र

लंदन | समाचार डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लंदन दौरे पर सबकी नजरे लगी हुई हैं. प्रधानमंत्री मोदी ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन से द्विपक्षीय मसले पर बैठक करने जा रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कैमरन के बीच बैठक का आयोजन गुरूवार को भी हो चुका है. जिसमें प्रधानमंत्री ब्रिटेन की शीर्ष कंपनियों के सीईओज़ से मिले. भारत के डिजीटल इंडिया कार्यक्रम और मेक इन इंडिया प्रोग्राम को सामने रखा गया.

उन्होंने बैठक के माध्यम से राल्स रायस और वोडाफोन जैसी कंपनियों के सीईओ को शामिल किए जाने की चर्चा की. प्रधानमंत्री ब्रिटेन की महारानी से लंच के दौरान भेंट करने की तैयारी में लगे हैं. दरअसल वेम्बले स्टेडियम में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करते हुए 60 हज़ार से अधिक लोगों के आने का अनुमान लगाया जा रहा है.


प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर वेम्बली स्टेडियम में तैयारियों जोरों पर चल रही हैं. प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को सफल बनाने के के लिए जमकर तैयारियां की जा रही हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत की तैयारियों के बीच विरोध के स्वर भी तेज़ हो गए हैं. हर वाॅईस कैंपेन से जुड़े कार्यकर्ता वेम्बली स्टेडियम में कार्यक्रम के दौरान भारत में महिलाओं के विरूद्ध बढ़ते अपराधों को लेकर प्रदर्शन करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहीं कहीं विरोध भी होगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिखर वार्ता के बाद ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन द्वारा साझा बयान जारी करेंगे. आतंक से लड़ाई पर भी उनका जोर रहेगा. माना जा रहा है कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री कैमरून भारत की संयुक्त राष्ट्र में स्थायी सदस्यता के पक्ष में भी चर्चा कर सकते हैं. ब्रिटिश प्रधानमंत्री द्वारा कहा गया है कि भारत और यूके के मध्य 9 अरब पाउंड का समझौता किया गया है. कैमरन द्वारा यह कहा गया है कि वे नई तकनीक में सहयोग बढ़ाना चाहते हैं. यही नहीं भारत के साथ ब्रिटेन पर्यावरण को लेकर कार्य करने को लेकर भी तैयार है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!