पाक राजनीति का नया सितारा

कराची | एजेंसी:पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की 40 वर्षीय सुंदर कुशाग्र बुद्धि बेटी मरियम नवाज शरीफ पाकिस्तान की राजनीति का नया उभरता हुआ सितारा हैं. वह देश के शिक्षित युवा वर्ग के लिए रोल मॉडल बनती जा रही हैं और पिता नवाज शरीफ उनकी क्षमता में अपना विश्वास बढ़ा रहे हैं.

कैंब्रिज से डॉक्टरेट की उपाधि हासिल करने की इच्छा रखने वाली मरियम ट्विटर और अन्य सामाजिक वेबसाइटों के उपयोग में पूरी तरह कुशल हैं. सरकार के प्रधानमंत्री युवा कार्यक्रम की अध्यक्ष बनने के बाद मरियम की ओर सभी का ध्यान गया है.

अपनी नियुक्ति के 15 दिनों के भीतर ही मरियम शरीफ ने देश के युवाओं को कर्ज उपलब्ध कराने की सबसे महत्वाकांक्षी योजना का शुभारंभ किया. उन्होंने यह सुनिश्चित कर दिया है कि पाकिस्तान के बैंकर और नौकरशाह अगले सात महीनों में करीब 100,000 पाकिस्तानी उद्यमियों को 100 अरब पाकिस्तानी रुपयों का कर्ज देंगे. इनमें से आधी संख्या महिलाओं की होगी.

इस योजना का लाभ उठाने के लिए केवल छह दिनों में ही 21 लाख आवेदन पत्र डाउनलोड किए जा चुके हैं.

विशेषज्ञों का मानना है कि यदि वह इस योजना में बिना घपला-घोटाला के युवाओं को बैंकों से कर्ज दिलाने में कामयाब रहीं तो यह उनके लिए एक बड़ी सफलता होगी.

एक शीर्ष पाकिस्तानी बैंक के अध्यक्ष ने आईएएनएस से कहा कि यदि योजना के लिए दिया गया पैसा वापस लौटने लगेगा तो वह बहुत खुश होंगे.

लाहौर की जीसस एंड मेरी कान्वेंट स्कूल की पूर्व छात्रा अब क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान के लिए एक सीधी चुनौती हैं.

खान के ट्विटर पर 800,000 फालोवर्स हैं, जबकि मरियम के फालोवर्स की संख्या 200,000 है जो खराब नहीं कही जा सकती है.

नवाज शरीफ के दो पुत्रों -हुसैन और हसन- की राजनीति में अधिक रुचि नहीं है. उनके भाई शाहबाज शरीफ पार्टी में दूसरे सबसे शक्तिशाली व्यक्ति हैं. उनके बेटे हम्जा नेशनल असेंबली के सदस्य हैं.

नवाज शरीफ ने मरियम के पति मुहम्मद सफदर को पिछले वर्ष पार्टी से निकाल दिया था. मरियम ने स्पष्ट कर दिया कि उनके पिता का कदम जायज था. उनके मुताबिक सफदर ने भी इसे सकारात्मक तौर पर लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *