ओडिशा के केंद्रापाड़ा में धारा 144 लागू

भुवनेश्वर | एजेंसी: ओडिशा के केंद्रापाड़ा जिला मुख्यालय में चुनाव के बाद हुई हिंसा के मद्देनजर पुलिस ने शनिवार को धारा 144 लागू कर दिया है. जिले के पुलिस अधीक्षक रबि नारायण बेहरा ने बताया कि तटीय शहर में एक स्थान पर चार से अधिक लोगों के जमा होने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

उन्होंने कहा, “यह अगले 24 घंटे या फिर स्थिति सामान्य होने तक लागू रहेगा.”

सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) पर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप लगाते हुए विपक्षी पार्टियों ने शुक्रवार को शहर में प्रदर्शन किया था.

भीड़ ने प्रखंड विकास पदाधिकारी एस.के.पाटी पर भी हमला कर दिया, जब उन्होंने उनके आवास के नजदीक सरकारी वाहन में 28 जोड़ी ईवीएम देखे. भीड़ ने उनके घर में तोड़फोड़ की. पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और उन्हें अस्पताल ले गई. उनके सिर में चोट आई है.

बेहरा ने कहा कि घटना के संबंध में भीड़ के खिलाफ शिकायत दर्ज करा दी गई है.

जिले के निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि ईवीएम का इस्तेमाल नहीं हुआ था. इन्हें वैकल्पिक तौर पर रखा गया था, ताकि किसी ईवीएम में खराबी आने पर इसका इस्तेमाल किया जा सके. बताया जाता है कि बीडीओ जब इन्हें मतदान अधिकारियों को सौंपने जा रहे थे तो वह जलपान के लिए घर गए थे.

निर्वाचन अधिकारी ने कहा, “मुझे इसके पीछे कोई खराब उद्देश्य नजर नहीं आता.”

ओडिशा में लोकसभा की 21 और विधानसभा की 147 सीटों के लिए 10 और 17 अप्रैल को मतदान कराए गए हैं. केंद्रापाड़ा जिले में 17 अप्रैल को मतदान हुआ.

हाल में शुरू हुए क्षेत्रीय चैनल फोकस टीवी में प्रसारित वीडियो में जिले के ऑल इलाके में एक व्यक्ति को एक महिला के साथ ईवीएम के पास जाते और उसे किसी खास पार्टी के बटन को दबाने में मदद करते दिखाया गया है, जबकि मतदान अधिकारियों को यह सब चुपचाप देखते हुए दिखाया गया है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *