ऑनलाइन साख से मिलेगी व्यापारिक सफलता

नई दिल्ली | एजेंसी: इंटरनेट का प्रसार और प्रभाव बढ़ने के कारण आज कारोबारी सफलता के लिए ऑनलाइन साख प्रबंधन बहुत महत्वपूर्ण हो गया है. यह बात ऑनलाइन कारोबार के विशेषज्ञों ने कही. ऑनलाइन साख प्रबंधन कंपनी ‘एरेपुटेशन’ के प्रवक्ता डैविड मिलर ने कहा, “बड़ी संख्या में ग्राहक आज समीक्षा को देख कर फैसला करते हैं. इसलिए आपकी ऑनलाइन साख महत्वपूर्ण है.”

मिलर ने कहा, “हम हमेशा कंपनियों को प्रतिक्रियात्मक कदम उठाने, खाली जगह को भरने और उनकी अपनी बातें भी सामने लाने के लिए कहते रहते हैं. इस ग्राहकों की नाराजगी दूर करने और उसे कंपनी के साथ वापस जोड़ने में दूरगामी प्रभाव पड़ता है.”

एरेपुटेशन ऑनलाइन साख का मूल्यांकन करती है, उसे बनाती है और उस पर लगातार नजर रखती है. लंदन की इस कंपनी के कार्यालय जेनेवा, नई दिल्ली, दुबई और सिंगापुर में हैं. कंपनी ने 7,800 ग्राहकों को सेवा दी है, जिनमें प्रतिष्ठित हस्ती, पेशेवर और कंपनियां शामिल हैं.

हाल में प्रकाशित एक आंकड़े का हवाला देते हुए मिलर ने कहा कि किसी विषय पर ऑनलाइन सर्च करने पर 53 फीसदी लोग पहले दो परिणामों से आगे नहीं बढ़ते हैं और 89 फीसदी लोग पहले पृष्ठ से आगे के परिणामों को नहीं देखते हैं. इन आंकड़ों से पता चलता है कि ऑनलाइन सामग्रियों का समुचित प्रबंधन जरूरी है.

इमेज प्रबंधन कंपनी परफेक्ट रिलेशंस के निदेशक चिराग चेरियन ने भी ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन के महत्व को स्वीकार करते हुए कहा, “ऑनलाइन प्रतिष्ठा से काफी अधिक फर्क पड़ता है. इसका असर दिन-प्रति-दिन बढ़ता जा रहा है.”

उन्होंने कहा कि बड़ी कंपनियां अपने विज्ञापन खर्च का एक बड़ा हिस्सा ऑनलाइन साख के प्रबंधन पर खर्च करती हैं.

एडफैक्टर्स पीआर के वरिष्ठ उपाध्यक्ष समीर कपूर ने कहा, “ऑनलाइन साख प्रबंधन की प्राथमिक जिम्मेवारी नकारात्मकता घटाना और सकारात्मकता बढ़ाना है.”

कपूर ने कहा कि उपभोक्ताओं को जब कंपनी की सेवा उसके वादे के अनुरूप नहीं लगती है, तो वे ब्रांड के बारे में कुछ लिखते हैं, कंपनी को इस पर ध्यान देते हुए समुचित कदम उठाना चाहिए.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *