पाक संकट से पोलियो अभियान प्रभावित

इस्लामाबाद | एजेंसी: पाकिस्तान में जारी राजनीतिक संकट के कारण बच्चों को लिये चलाये जा रहें पोलियों अभियान में रुकावट आ सकती है. गौरतलब है कि पाकिस्तान अभी भी पोलियो मुक्त देश घोषित नहीं हुआ है. इस कारण से वहां पोलियों के खिलाफ चलाया जा रहा है. पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि पोलियो निवारण अभियान के लिए नई अनुदान राशि की व्यवस्था नहीं हुई है, इसलिए अगले दो महीनों के बाद अभियान रुक सकता है. सामाचार पत्र ‘डॉन’ के मुताबिक, एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि मंत्रालय के पास धन नहीं है.

आर्थिक समन्वय परिषद को उम्मीद थी कि अभियान के लिए अगस्त के दूसरे सप्ताह में निधि स्वीकृत हो जाएगी, लेकिन एक राजनैतिक संकट के कारण धनराशि आवंटित नहीं हो पाई.

अधिकारी ने बताया कि जापान के इस्लामिक डेवलपमेंट बैंक और अन्य संगठन से 3,260 लाख डॉलर का ऋण मिलने वाला था, जिसके ब्याज का भुगतान बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा होना था.

अधिकारी ने आगे बताया, “अगर अगले दो महीनों में धनराशि की व्यवस्था नहीं पाई, तो मंत्रालय के पास देशव्यापी पोलियो अभियान रोकने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं होगा.”

अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य नियम की सिफारिश पर विश्व स्वास्थ्य संगठन नवंबर में पाकिस्तान पर मई में लगाए गए अस्थाई परिवहन प्रतिबंधों की समीक्षा करेगा.

अधिकारी ने बताया कि पिछले साल पोलियो के 39 मामले दर्ज किए गए थे.

इस साल दर्ज किए गए 115 मामलों में से 84 लोग संघ प्रशासित कबायली इलाकों से और 10 सिंध से तथा एक पंजाब से और एक मामला बलूचिस्तान प्रांत से दर्ज किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *