कुडनकुलम में उत्पादन शुरु

चेन्नई | एजेंसी: कुडनकुलम परमाणु विद्युत परियोजना की पहली इकाई में मंगलवार को 160 मेगावाट विद्युत का उत्पादन हुआ. विद्युत उत्पादन का कार्य सोमवार आधी रात से शुरु हुआ जिसमें 75 मेगावाट का उत्पादन किया गया. कुडनकुलम परमाणु विद्युत परियोजना के निदेशक आर.एस.सुंदर ने बताया, “75 मेगावाट विद्युत उत्पादन के लिए यूनिट 1 और विद्युत ग्रिड का काम साथ-साथ सोमवार आधी रात के बाद 2.45 बजे शुरू हुआ.”

एनपीसीआईएल तिरुनेलवेली जिले के कुडनकुलम में 1,000 मेगावाट क्षमता वाला दो रूसी रिएक्टर स्थापित कर रहा है. इस पूरी परियोजना में 17,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

पहली इकाई में सबसे पहले जुलाई 2013 में विखंडन की प्रक्रिया शुरू हुई थी. परमाणु ऊर्जा नियामक बोर्ड ने अगस्त में केएनपीपी को संयंत्र की विद्युत उत्पादन क्षमता 50 फीसदी बढ़ाने और इकाई के पावर ग्रिड के साथ तालमेल बिठाने की अनुमति दी थी.

एनपीसीआईएल ने शुरुआत में कहा था कि यह अगस्त के अंत तक ग्रिड से केएनपीपी को जोड़ लेगा, जिससे 400 मेगावाट विद्युत का उत्पादन होगा. लेकिन कंडेंसर वाल्व में गड़बड़ी हो जाने की वजह से यह संभव नहीं हो पाया.

कुडनकुलम परमाणु विद्युत परियोजना के अधिकारियों के मुताबिक विद्युत उत्पादन धीरे-धीरे बढ़ेगा.

ज्ञात्वय रहे कि स्थानीय ग्रामीण इस परियोजना का विरोध कर रहे थे. लेकिन सरकार ने स्पष्ट कर दिया था कि सुनामी की स्थिति में भी कुडनकुलम परमाणु विद्युत परियोजना सुरक्षित रहेगी. पिछले वर्ष पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम ने भी इस परियोजना का दौरा किया था तथा स्थिति का जायजा लिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *