90 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास

रायगढ़ | संवाददाता: मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने रविवार को रायगढ़ में शहर और जिले के विकास के लिए लगभग 90 करोड़ रूपए की लागत वाले 51 विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास किया. हालांकि मुख्य़मंत्री द्वारा लोकार्पण और शिलान्यास को लेकर कांग्रेस ने काले झंडे दिखा कर विरोध किया. पुलिस ने ऐसा करने वाले 40 से अधिक कांग्रेसियों को पूरे कार्यक्रम तक हिरासत में रखा.

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि रायगढ़ को जन-सुविधाओं के शहर के रूप में विकसित किया जा रहा है. डॉ. सिंह ने कहा कि नागरिकों के लिए हर प्रकार की बुनियादी सुविधाओं के साथ रायगढ़ को स्मार्ट शहर के रूप में पहचान दिलाना हम सबका लक्ष्य है. मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 68 करोड़ रूपए की लागत से पूर्ण किए गए 41 विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण और 22 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले 10 नये निर्माण कार्यों का भूमिपूजन तथा शिलान्यास किया. उन्होंने आम सभा में मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के तहत विभिन्न व्यवसायों का प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके 797 युवाओं को प्रमाण पत्र प्रदान कर बधाई और शुभकामनाएं दी.

मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार की विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत जिले के दो हजार 775 लोगों को सामग्री और अनुदान राशि के चेक वितरित कर उनके खुशहाल भविष्य की कामना की. डॉ. रमन सिंह ने आमसभा में जनता को प्रदेश सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देकर जरूरतमंद लोगों से इन योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की.

मुख्यमंत्री ने आज जिन निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया, उनमें छह करोड़ 65 लाख रूपए की लागत से निर्मित बोइरदादर सड़क और छह करोड़ 19 लाख रूपए लागत से निर्मित अतरमुड़ा रोड भी शामिल हैं. चौड़ीकरण के साथ दोनों सड़कों का सौदर्यीकरण भी किया गया है. मुख्यमंत्री ने रायगढ़ के पंडित चिरजीव दास नगर में 42 लाख रूपए की लागत से निर्मित सामुदायिक भवन-सह व्यावसायिक परिसर, एक करोड़ रूपए की लागत से निर्मित शासकीय पॉलीटेक्निक संस्थान के कन्या छात्रावास भवन और 65 लाख रूपए की लागत से नवीनीकृत जिला ग्रंथालय भवन का भी लोकार्पण किया. उन्होंने 15 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले एक सौ बिस्तरों के मातृ एवं शिशु चिकित्सालय भवन तथा दो करोड़ 46 लाख रूपए की लागत से बनने वाले ए.एन.एम. प्रशिक्षण केन्द्र भवन का भी भूमिपूजन और शिलान्यास किया.

कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय राज्यमंत्री विष्णुदेव साय, स्वास्थ्य व नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल, गृहमंत्री रामसेवक पैंकरा के अलावा भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक भी उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *