Google के Doodle पर ‘श्री 420’ राज कपूर

नई दिल्ली | मनोरंजन डेस्क: रविवार को राजकपूर के 90वें जन्मदिन के अवसर पर गूगल ने उनके फिल्म ‘श्री 420’ का जमकर प्रमोशन किया. गूगल ने अपने डूडल पर राजकपूर के फिल्म ‘श्री 420’ की यादों को उकेरा. अपने रिलीज होने के 59 साल बाद राजकपूर के इस फिल्म को किसी प्रमोशन की जरूरत नहीं थी उसके बावजूद गूगल ने उन्हें श्रद्दाजलिं के बतौर फिल्म ‘श्री 420’ की यादों को ताजा करने के माध्यम से राजकपूर को ही याद ताजा कर दी. 1955 में बनी इस फिल्म को राजकपूर ने ही निर्देशित किया था तथा फिल्म में उनके अलावा नरगिस, नादिरा तथा ललिता पवार की मुख्य भूमिका थी. इस फिल्म ‘श्री 420’ का गाना ‘ प्यार हुआ इकरार हुआ प्यार से फिर डरना क्यों..’ अपने समय में हर युवाओं की जुबान पर होता था.

बहरहाल, रविवार को राजकपूर के 90वें जन्मदिन पर गूगल ने काफी सोच-सझमकर उनके इस फिल्म के माध्यम से उन्हें श्रद्धाजलिं दी. हिन्दी सिनेजगत के लोकप्रिय अभिनेता, फिल्म निर्माता-निर्देशक राज कपूर का रविवार को 90वां जन्मदिन था. इस खास मौके पर गूगल ने अपने चिर-परिचित अंदाज ‘डूडल’ से उन्हें श्रद्धांजलि दी है. डूडल पर राज कपूर की फिल्म ‘श्री 420’के दृश्य को उकेरा गया है. इसके बैकग्राउंड में राज कपूर और अभिनेत्री नरगिस की इस फिल्म के चर्चित गाने ‘प्यार हुआ इकरार हुआ..’ की एक तस्वीर भी है. इस पर क्लिक करते ही राज कपूर से जुड़ी सारी जानकारियां सामने आती हैं.


14 दिसंबर, 1924 को जन्मे राज कपूर का निधन 2 जून 1988 को 63 साल की उम्र में हुआ. दादा साहेब फाल्के पुरस्कार लेने गए राज कपूर समारोह में ही बेहोश हो गए थे. उन्हें इलाज के लिए एम्स ले जाया गया था. एक महीने बाद उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया.

राज कपूर को बॉलीवुड में अपनी मशहूर फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’, ‘श्री 420’, ‘जिस देश में गंगा बहती है’ और ‘आवारा’ के जरिए दिए गए उनके अनुपम योगदान के लिए जाना जाता है. इसी योगदान के लिए उन्हें पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

राज कपूर को 1983 में फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ निर्देशक पुरस्कार,1970 में फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ निर्देशक पुरस्कार, 1965 में फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ निर्देशक पुरस्कार, 1962 में फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार और 1960 में फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार से नवाजा गया था. उल्लेखनीय है कि दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल, अपने डूडल के माध्यम से गिने-चुने व्यक्तियों की ही याद दिलाता है. यदि राजकपूर के जमाने में गूगल होता तो शायद वही इस पर सबसे ज्यादा तलाशे जाते. उल्लेखनीय है गूगल में Raj kapoor पर लगभग 1,70,00,000 पेज की तथा राज कपूर पर लगभग 4,51,000 पेज की सामग्री है.

क्लिक करिये और देखिये राजकपूर पर फिल्माया यह अमर गीत-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!