नक्सलवाद राष्ट्रीय समस्या-राजनाथ

रायपुर | छत्तीसगढ़ संवाददाता: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह का कहना है कि नक्सलवाद एक राष्ट्रीय समस्या है, जिससे मिल-जुलकर निपटना होगा. श्री सिंह और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने नक्सली हिंसा में मारे गए कांग्रेसी नेता महेन्द्र कर्मा के परिजनों से मिलकर उन्हें ढांढस बंधाया.

श्री सिंह शनिवार को दरभा में नक्सली हमले में मारे गए कांग्रेसी नेता महेन्द्र कर्मा के गांव फरसपाल जाने बुधवार को जगदलपुर पहुंचे थे. उनके साथ मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, ननकी राम कंवर और केदार कश्यप आदि भी थे. यहां कुछ देर रूकने के बाद वे दंतेवाड़ा के फरसपाल स्थित दिवंगत कर्मा के निवास पर गए थे.


फरसपाल जाने से पहले राजनाथ सिंह ने पत्रकारों से संक्षिप्त बातचीत की. उन्होंने कहा कि जब एनआईए और न्यायिक जांच हो ही रही है, तो और कुछ जांच की क्या आवश्कता है.

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि एनआईए की टीम घटना स्थल जाकर जांच कर चुकी है, हमारे जाने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि नक्सलवाद किसी पार्टी की समस्या नहीं, यह राष्ट्रीय समस्या है. यह बहुत बड़ी घटना है. इसके न्यायायिक जांच के लिए हाई कोर्ट के न्यायाधीश से आग्रह किया गया है.

उन्होंने कहा कि इस्तीफा देना या राष्ट्रपति शासन इस समस्या का हल नहीं है. देश के सामने नक्सलवाद चुनौती है. केंद्र और राज्य सरकार द्वारा इससे निपटने ठोस कार्ययोजना बनाई जा रही है. उन्होंने कहा कि दीर्घकालीन उपायों पर भी चर्चा की जा रही है. प्रशासनिक सर्जरी के सवाल पर कहा कि यह बदलाव जरूरी था. संसाधनों की और जरूरत की बात श्री सिंह ने कही.

गृहमंत्री ननकीराम कंवर ने कहा कि यह घटना राजनीतिक षडयंत्र नहीं है. नक्सलियों ने दहशत फैलाने के लिए घटना को अंजाम दिया है. एनआईए और छग पुलिस मामले की जांच कर रही है. चुनाव प्रचार के विषय पर उन्होंने कहा कि नक्सली भय से चुनाव प्रचार नहीं रूकेगा. श्री कंवर ने गरियाबंद और राजनांदगांव में नक्सल गतिविधि कम होने की बात कही.

अलग-अलग विमानों से पहुंचे
जगदलपुर हवाई पट्टी पर सबसे पहले सुबह 11: 47 बजे मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और मंत्री बृजमोहन अग्रवाल हेलीकाप्टर से पहुंचे. इसके बाद 12 बजे शासकीय विमान से गृहमंत्री ननकी राम कंवर और मंत्री केदार कश्यप पहुंचे. इसके बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह उतरे. इस दौरान उनके अभिनंदन के लिए बस्तर सांसद दिनेश कश्यप, विधायक संतोष बाफना, डॉ. सुभाऊ कश्यप सहित भाजपा के नेता मौजूद थे. फरसपाल से जगदलपुर होते हुए सभी भाजपा नेता रायपुर लौट आए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!