मृतकों के नाम पर ले रहे राशन

राजपुर | संवाददाता: सरगुजा संभाग के राजपुर विकासख‡ड की ग्राम पंचायत रेवतपुर में राशन दुकान में फर्जीवाड़े का बात सामने आई है. ग्रामवासियों ने थाने में शिकायत कर आरोप लगाया है कि यहां का एक सेल्समेन विगत 3 वर्षों से मृतकों के नाम पर राशन प्राप्त कर रहा है.

साथ ही यहां की राशन दूकान गांव के लक्ष्मी महिला स्वयं सहायता समूह के नाम से वर्षो से संचालित है. लेकिन समूह के महिलाओं को इसकी कोई जानकारी नहीं है कि सोसायटी उनके नाम पर संचालित है

समूह का अध्यक्ष मनतुरीया बाई ने बताया कि राशन दूकान के नाम पर लक्ष्मी महिला समूह की एक बार भी बैठक नहीं हुई है और ना ही सेल्समेन द्वारा उ‹हें इसकी कोई जानकारी दी गई है. उन्हें तो सप्ताह भर पहले ही एक पूर्व सरपंच ने बताया कि राशन दूकान लक्ष्मी महिला समूह के नाम पर संचालित की जा रही है और उसकी आड़ में भ्रष्टाचार किया जा रहा है.

अब नाराज ग्रामीणों एवं समूह की महिलाओं ने मामले की शिकायत थाने में दर्ज करा कर ‹न्याय की मांग की है. ग्रामीणों का आरोप है कि राशन दूकान संचालक पिछले तीन सालों से राशन के नाम पर भ्रष्टाचार कर गरीबों के पेट पर डाका डाल रहा है. .

रेवतपुर ग्राम पंचायत के राशन दुकान में पिछले तीन सालो से गांव के छ: मृत व्यक्ति के नाम पर राशन निकाल कर प्राप्त किया जा रहा है. ग्रामीणों ने बताया कि लोहरी आˆत्मज गंभीरा,प्रभावती पति विदेशी, बालो पति मोती ,बदल पति रति ,जमुनादेवी पति राम पुरीहा एवं हिरमेन आˆमज बेसाहू की मृˆयु तीन चार वर्षो पहले ही हो चुकी है लेकिन इंटरनेट की सूची में इनका नाम अभी तक नहीं हटने के कारण हर माह राशन इनके नाम से आ रहा है जिसकी कालाबाजारी सेल्समेन द्वारा की जा रही है.

गांव के सभी लोगों को राशन देने के लिये शासन ने कुछ माह पूर्व ही सभी महिलाओं के नाम पर राशन कार्ड बनाने की योजना शुरू की थी जिसमें बोले की दो माह से नये व पुराने सभी कार्डधारियों को राशन का वितर‡णकिया जा रहा है लेकिन रेवतपुर में नये कार्डधारियों को राशन नहीं दिया जा रहा है. ग्रामीणों ने बताया कि इसकी शिकायत खाद्य निरीक्षक एवं जनप्रतिनधियों से की है लेकिन इस पर आज तक कोई सुनवाई नही हुई है.

इस मामले में थाना प्रभारी राजपुर थाना प्रभारी जे आर कुर्रे ने बताया कि लक्ष्मी महिला समूह के द्वारा सेल्समेन के खिलाफ आवेदन दिया गया है मामले में गंभीरता से जांच कर कार्यवाही की जायेगी.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *