सचिन मौजूदा पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

नई दिल्ली | एजेंसी: सचिन तेंदुलकर को ईएसपीएन क्रिकइंफो अवार्ड्स-2013 में मौजूदा पीढ़ी का श्रेष्ठ क्रिकेट खिलाड़ी चुना गया. मौजूदा और पूर्व खिलाड़ियों तथा पत्रकारों की 50 सदस्यीय ज्यूरी ने सचिन को शेन वार्न और जैक्स कैलिस से बेहतर मानते हुए उन्हें यह सम्मान प्रदान किया.

ईएसपीएन क्रिकइंफो के शुरू हुए 21 साल हो चुके हैं और इसी के उपलक्ष्य में इस प्रतिष्ठित वेबसाइट ने खास श्रेणी का पुरस्कार देने का फैसला किया था. इसे ‘क्रिकेटर ऑफ द जेनरेशन’ नाम दिया गया था.


सचिन का चुनाव करने वाली ज्यूरी में माइकल होल्डिंग, इयान चैपल, मार्टिन क्रो, मार्क टेलर, यूनिस खान, कुमार संगकारा, माहेला जयवर्धने, बैरी रिचर्ड्स, वकार यूनिस, राहुल द्रविड़, ज्यौफ बायकॉट जान राइट और जेफ दुजों जैसे पूर्व तथा मौजूदा क्रिकेट खिलाड़ी शामिल थे.

इस समारोह में आस्ट्रेलिया के मिशेल जानसन को ‘टेस्ट बॉलिंग टाइटिल’ का खिताब मिला. जानसन ने एडिलेड में खेले गए एशेज टेस्ट में 40 रन देकर सात विकेट लिए थे. उन्होंने डेल स्टेन और वेरनॉन फिलेंडर जैसे दिग्गजों के पीछे छोड़कर यह खिताब हासिल किया.

‘वनडे बॉलिंग ‘ ँ पाकिस्तान के शाहिर अफरीदी को मिला. अफरीदी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 12 रन देकर सात विकेट लिए थे. अफरीदी दूसरी बार ईएसपीएन अवार्ड हासिल करने में सफल रहे हैं. इससे पहले उन्होंने 2009 में यह पुरस्कार हासिल किया था.

भारत के शिखर धवन को मोहाली में उनकी 187 रनों की पारी के लिए बेहतरीन टेस्ट पारी और रोहित शर्मा के उनके 209 रनों की बदौलत बेहतरीन एकदिवसीय पारी की पुरस्कार मिला. रोहित ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय मैचों में दोरा शतक लगाया था. धवन ने अपनी पहली टेस्ट पारी में शानदार सैकड़ा लगाया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!