स्पाइसजेट-बोइंग का 26 हज़ार करोड़ का सौदा

हैदराबाद | एजेंसी: स्पाइसजेट और विमान निर्माता कंपनी बोइंग ने बुधवार को 42 विमानों के लिए 26,000 करोड़ रुपये (4.4 अरब डॉलर) के एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. देश के सबसे बड़े नागरिक उड्डयन व्यापार मेले ‘इंडिया एविएशन 2014’ के उद्घाटन के अवसर पर इस समझौते पर हस्ताक्षर किया गया.

बोइंग कमर्शियल एयरप्लेंस के एशिया प्रशांत और भारतीय बिक्री खंड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष दिनेश केस्कर ने संवाददाताओं से कहा कि स्पाइसजेट को पहले 737-8 मैक्स विमान की आपूर्ति 2018 में होगी.


केस्कर और सन समूह के समूह मुख्य वित्तीय अधिकारी एस.एल. नारायणन ने नागरिक उड्डयन मंत्री अजित सिंह की मौजूदगी में सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए. इस श्रेणी के विमान को सबसे पहले 2017 में सााउथवेस्ट एयरलाइंस की सेवा में शामिल किया जाएगा.

केस्कर ने कहा कि यह विमान 737-800 का एक अलग संस्करण है और इसमें 14 फीसदी ईंधन बचत होती है. उन्होंने कहा, “इस विमान के डैने अपेक्षाकृत बड़े हैं और इसमें नए इंजन का इस्तेमाल किया गया है.”

नारायणन ने कहा, “स्पाइसजेट बोइंग के साथ वर्षो से बने संबंध को काफी तवज्जो देता है. स्पाइसजेट ने जब से काम करना शुरू किया है, तब से बोइंग नेक्स्ट-जेनरेशन 737 उसके बेड़े में प्रमुख विमान रहे हैं और इन विमानों ने अपनी मजबूती, विश्वसनीयता और किफायत से हमारे पसंद की पुष्टि की है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!