श्री श्री के वानी से मुलाकात पर सवाल

नई दिल्ली | संवाददाता: आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्रीश्री रविशंकर और कश्मीर में मारे गये बुरहान वानी के पिता के बीच कई मुद्दों पर विचार-विमर्श सोशल मीडिया में चर्चा का विषय बना हुआ है. श्रीश्री रविशंकर ने बुरहान वानी के पिता के साथ एक तस्वीर जारी करते हुये कहा है कि बुरहान वानी के पिता मुज़फ़्फ़र वानी दो दिनों से आश्रम में थे. हमने कई मुद्दों पर बात की.


बुरहान वानी को पाकिस्तान ने कश्मीर के लिये लड़ने वाला शहीद बता कर पाकिस्तान के शहरों में कई आयोजन किये, जबकि बुरहान वानी का रिकार्ड एक चरमपंथी का रहा है और भारत सरकार के दावे के अनुसार उसे 9 जुलाई को एक मुठभेड़ में मारा गया था.

बुरहान वानी के बारे में कहा जाता है कि वह हिजबुल मुजाहिद्दीन का कमांडर था. बुरहान वानी ने सोशल मीडिया पर भी अपने हथियारबंद चरमपंथी होने की बात को स्वीकार करते हुये हथियारों के साथ अपनी तस्वीर भी सोशल मीडिया में पोस्ट की थी.

बुरबान वानी की मौत के बाद कश्मीर घाटी में लगातार हिंसा की कई घटनायें हुईं और इसमें लगभग 40 लोग मारे गये. इस मौत के बाद से ही कश्मीर में कर्फ्यू लागू है. कश्मीर के इतिहास में यह अब तक का सबसे लंबा कर्फ्यू है.

ऐसे में श्रीश्री की इस मुलाकात को सोशल मीडिया में सकारात्मक तरीके से भी देखा जा रहा है, वहीं दूसरी ओर एक बड़ा वर्ग मान कर चल रहा है कि श्रीश्री अपने को शांति दूत बताने के चक्कर में आतंकी गतिविधियों में शामिल लोगों का महिमामंडन कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *