इराक में सीरियल बम धमाके, कई मरे

बगदाद | एजेंसी: आतंकवादियों ने इराक में शनिवार को अलग अलग जगहों पर 10 कार बमों से धमाका किया जिसमें करीब 69 लोग घायल मारे गये तथा 250 गंभीर रूप से घायल हो गये.. ये धमाके शिया बहुल इलाकों में हुए हैं. लगातार कई दिनों से हो रहे आतंकवादी हमलों से इराकवासियों के दिल में डर सा बैठ गया है.

आतंक फैलाने के लिये बगदाद के बाजारो, रेंस्तराओं तथा कॉफी शापो में धमाके किये जा रहें हैं. बगदाद से 250 किलोमीटर उत्तर में स्थित किरकुक में भी एक शिया मस्जिद के पास कार बम हमले में एक व्यक्ति मारा गया और चार अन्य घायल हुए.


बगदाद से लगभग 350 किलोमीटर दक्षिण में नसीरिया के उत्तरी और मध्य इलाके में एक कार बम विस्फोट में चार लोग मारे गए और 67 अन्य लोग घायल हुए.

इसके अलावा बगदाद से 100 किलोमीटर दक्षिणपश्चिम में लोकप्रिय पवित्र नगर कर्बला में एक कार बम विस्फोट में पांच लोग मारे गए और 11 अन्य लोग घायल हुए. पुलिस सूत्रों के अनुसार खुरमातु में एक शिया मस्जिद पर किये गये आत्मघाती हमलों में 11 लोग मरे तथा 60 से ज्यादा घायल हो गयें हैं.

वर्ष 2006-07 के पश्चात पहली बार इराक में इस प्रकार का आतंकवादी हमला हो रहा है एवं लोग मारे जा रहें हैं. आशंका व्यक्त की जा रही है कि ये हमले सुन्नी चरमपंथियों द्वारा किये जा रहें हैं. पिछले दिनों हुए हमलों में 600 से भी ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. धमाके जान बुझकर रमजान के माह में किये जा रहें हैं. जुलाई माह तक मरने वालों की संख्या 1000 के करीब बतायी जा रही है.

मुस्लिम धर्म के शिया तथा सुन्नी समुदायों के बीच लंबे समय से टकराव होता रहा है. कभी कभी यह इतना हिंसक मोड़ ले लेता है कि दंगे तक फैलने लगते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!