इस्लामिक स्टेट का सफाया करेंगे 10 देश मिलकर

जेद्दाह | एजेंसी: इराक तथा सीरिया में इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों को बढ़ते प्रभाव को खत्म करने के लिये 10 अरब देश मिलकर सुरक्षाबल का गठन करेंगे. गौरतलब है कि हाल ही में इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों द्वारा दो अमरीकी पत्रकारों के सिर कलम करने के घटना के बाद अमरीका इस कोशिश में है कि आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट का सफाया कर दिया जाये. इस्लामिक स्टेट के खिलाफ 10 अरब देशों को एकजुट करने के लिये अमरीका ने पहल कदमी ली थी.

खाड़ी सहयोग परिषद के छह सदस्य देशों सहित 10 अरब देश तथा अमरीका आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट का इराक और सीरिया सहित सभी जगहों से सफाया करने के लिए सुरक्षाबलों का गठबंधन बनाने पर राजी हो गए हैं. गुरुवार को सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस सऊद अल-फैसल की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद एक संयुक्त बयान जारी किया गया.


बैठक में कुवैत, कतर, बहरीन, ओमान, लेबनॉन, जॉर्डन, इराक और मिस्र के विदेश मंत्रियों के साथ ही अमरीका के विदेश मंत्री जॉन केरी व अरब लीग के महासचिव नबील-अल-अरबी ने कहा कि बैठक में प्रतिभागी राष्ट्रों ने इराक और सीरिया सहित आईएस जहां कहीं भी है, उसके खात्मे के लिए एक व्यापक रणनीति पर चर्चा की.

तुर्की संयुक्त बयान में शामिल नहीं हुआ, लेकिन उसने कहा कि वह आईएस के खिलाफ लड़ाई में शामिल होगा.

सऊदी अरब के विदेश मंत्री सऊद अल फैसल ने एक संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में केरी की मौजूदगी में कहा कि अरब राष्ट्र आतंकवाद के खतरे को मिटाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और इसे लेकर तुर्की और किसी भी प्रतिभागी देश के बीच कोई मतभेद नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!