बर्ड एकादश में तेंदुलकर और ब्रैडमैन नहीं

लंदन: इंग्लैंड के पूर्व अंपायर डिकी बर्ड द्वारा चुनी गई क्रिकेट के सर्वकालिक महान 11 टेस्ट खिलाड़ियों की सूची में सचिन तेंदुलकर और डॉन ब्रैडमैन जैसे बल्लेबाजों के न होने से खेल जगत में हैरानी है. कई पूर्व खिलाड़ियों ने डिकी बर्ड की इस सूची को भेदभावपूर्ण’ और ‘असंतुलित’ करार दिया है. अंपायरिंग से सन्यास ले चुके बर्ड ने अपनी 80वें जन्मदिन पर द टेलीग्राफ को दिए एक साक्षात्कार में इस टीम के बारे में बताया है.

इस सूची में भारतीय खिलाड़ियों में सिर्फ सुनील गावस्कार को चुना गया है जबकि महान पाकिस्तानी ऑल राउंडर इमरान खान को कप्तान बनाया गया है. इनके अलावा बैरी रिर्चड्स, विवियन रिर्चड्स, ग्रेग चैपल, ग्रीम पोलाक, गैरी सोबर्स, एलेन नाट, शेन वॉर्न, डेनिस लिली और लांस गिब्स को बर्ड 11 में जगह मिली है.

बर्ड की टीम से सचिन तेंदुलकर, सर डॉन ब्रैडमैन, माइकल होल्डिंग, मैल्कम मार्शल, एंडी रोबर्ट्स जैसे खिलाड़ियों को बाहर रखे जाने से क्रिकेट जगत में काफी हैरानी है. पूर्व खिलाड़ियों का कहना है कि ये बर्ड की निजी पसंद से बनी हुई टीम है और इसके बारे में बहस करना बेमानी होगा.

भारतीय खिलाड़ियों में चुने एक मात्र खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने बर्ड की ऑल टाइम टेस्ट-11 में चुने जाने से खुशी जताई है. गावस्कर ने कहा है कि ‘डिकी खेल के सम्मानजनक और लोकप्रिय अंपायरों से एक रहे हैं, इसलिये यह जानकर अच्छा लगा कि मैं उनकी टीम में शामिल हूं’.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *