नरेन्द्र मोदी पिछड़े: टाईम सर्वे

वाशिंगटन | समाचार डेस्क: टाईम मैगजीन के सर्वे में नरेन्द्र मोदी अब पिछड़ते जा रहें हैं. 31 हजार वोटों के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी तीसरे स्थान पर हैं. पहले स्थान पर फिलहाल 69 हजार मतो के साथ मिली साइरस हैं जो कलाकार हैं जिन्हें पूर्व में हन्ना मोंटाना के नाम से जाना जाता था. दूसरे स्थान पर 34 हजार मतों के साथ एडवर्ड स्नोडेन हैं. जिन्होंने अमरीकी खुफियागिरी का पर्दाफाश किया था. इससे पहले नरेन्द्र मोदी का नाम स्नोडेन से ऊपर चल रहा था.

गौर तलब है कि ब्रिटेन की प्रतिष्ठित पत्रिका टाईम मैगजीन द्वारा पर्सन ऑफ द ईयर का आयोजन किया जा रहा है. जिसके लिये ऑन लाईन वोटिंग चल रही है. प्रस्तुत आकड़ा वर्तमान का है. यह प्रतियोगिता 4 दिसंबर के रात 11.59 बजे तक चलेगी. उसके पश्चात् सबसे ज्यादा मत पाने वाले का नाम 6 दिसंबर को घोषित किया जायेगा. इसके बाद टाईम मैगजीन के संपादकीय द्वारा अपनी राय दी जायेगी. अंतिम रूप से 11 दिसंबर को यह घोषित किया जायेगा कि दुनिया का कौन सा व्यक्ति पर्सन ऑफ द ईयर है.

इस वोटिंग में ऐसा कोई भी भाग ले सकता है जिसका फेसबुक या ट्वीटर पर एकाउंट हो. एक व्यक्ति एक बार ही वोट दे सकता है. टाईम ने अपने वेबसाईट में उल्लेख किया है कि कौन दुनिया का सबसे बड़ा न्यूज मेकर है चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक. हालांकि टाईम द्वारा 44 व्यक्तियों की सूची तय की गई है वोट उनमें से ही किसी एक को देना है.

गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र भाई मोदी अकेले भारतीय हैं जिनका इस सूची के लिये टाईम द्वारा चयनित किया गया है. इस सूची में अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतीन तथा बसर असद का भी नाम शामिल है. वर्तमान में यह कहना सहज नही है कि आखिरकार कौन टाईम मैगजीन का पर्सन ऑफ द ईयर बनेगा. चूंकि वोटिंग इंटरनेट के माध्यम से हो रही है तथा भारत में इसके करोड़ो उपयोगकर्ता हैं, इसलिये आश्चर्य नही कि गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी पहले स्थान पर आ जाये.

सबसे ताजुब्ब की बात है कि टाईम मैगजीन के संपादकीय ने नरेन्द्र मोदी के बारे में उल्लेख किया है कि वे गुजरात के मुख्यमंत्री हैं तथा विवादास्पद हिंदू राष्ट्रवादी नेता हैं.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *