राष्ट्रपति उम्मीदवारी में ट्रंप को बढ़त

वाशिंटन | समाचार डेस्क: अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवारी के लिये डोनाल्ड ट्रंप को बढ़त मिल गई है. हैम्पशायर में आगामी मंगलवार को होने वाले महत्वपूर्ण प्राइमरी से पहले रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए दावेदार डोनाल्ड ट्रंप बहस के लिए मंच पर लौट आए. उन्होंने दावा पेश करने के क्रम में जोड़ देते हुए कहा कि उनका स्वभाव अमरीका के अगले सर्वोच्च कमांडर पद के लिए सर्वोत्तम है.

पिछले सप्ताह ट्रंप रिपब्लिकन बहस में उपस्थित नहीं थे इसलिए वह आयोवा कॉकस में दूसरे पायदान पर खिसक गए थे. लेकिन पिछला शनिवार उनके लिए अच्छा रहा, क्योंकि उनके प्रतिद्वंद्वी नवउदित सीनेटर मार्को रुबियो के खिलाफ एकजुट हो गए थे. इतना ही नहीं टेक्सास के सीनेटर टेड क्रूज ने भी एबीसी न्यूज की बहस में पुन: ट्रंप पर हमला करने से इंकार कर दिया. ट्रंप ने इस पर गौर फरमाया और कहा, “अगर आप लोगों ने ध्यान दिया होगा तो क्रूज ने आपके प्रश्नों का उत्तर नहीं दिया.”

दूसरी ओर रुबियो अपने प्रतिद्वंद्वियों के हमले से विचलित दिखे. खास तौर से न्यूजर्सी के गवर्नर क्रिस क्रिस्टी ने उनकी छवि धूमिल करते हुए कहा कि क्रूज ऐसे व्यक्ति के समान हैं जो सिर्फ लच्छेदार भाषण जरूर करता है, पर अपने राजनीतिक जीवन में एक भी परिणामदायक फैसला नहीं किया है.

क्रिस्टी ने कहा कि जब आप अमरीका के राष्ट्रपति हैं, किसी राज्य के गवर्नर हैं और अपने भाषण में अमरीका को महान बताते हैं, लेकिन अंतत: एक भी व्यक्ति की समस्या का समाधान नहीं करते हैं तो क्या होगा? क्रिस्टी ने तो यहां तक कहा कि सीनेट में भी क्रूज की उपस्थिति बहुत कम ही रही है. यही सत्य है जो अच्छी नेतृत्व क्षमता का परिचायक नहीं है.

इस बीच डोनाल्ड ट्रंप की फजीहत उस समय हुई जब उन्होंने जेब बुश के साथ बहस में कहा कि क्षतिपूर्ति के भुगतान करने पर अगर सरकार और कोई निजी प्रतिष्ठान किसी की जमीन और अन्य संपत्ति का अधिग्रहण करता है तो इसमें कई हर्ज नहीं है. टीका टिप्पणी करने पर उन्होंने फ्लोरिडा के गवर्नर को चुप रहने की भी चेतावनी दी.

कड़े लहजे में बात करने वाले ट्रंप को आव्रजन के मुद्दे पर क्रूज से भी समर्थन मिला. ट्रंप ने बहस के दौरान कहा कि वह दीवार बनाकर सीमा को अभेद्य बना देंगे. इसके अलावा सीमा पर गश्त को तीन गुना अधिक बढ़ा देंगे. उन्होंने वादा किया कि राष्ट्रपति बनने पर वह विवादास्पद और गैर कानूनी सघन पूछताछ की प्रक्रिया को पुन: लागू करेंगे, और अगर संभव हुआ तो इससे भी कड़ी प्रक्रिया की शुरुआत करेंगे. लेकिन बुश ने रुबियो का पुरजोर समर्थन किया और कहा कि वह अमेरिका के राष्ट्रपति होने लायक हैं.

उधर न्यूरो सर्जन मेगा कार्सन ने टेड क्रूज पर गलत चुनाव प्रचार करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि वह वाशिंगटन परंपरा का पालन कर रहे हैं जिसमें वह सिर्फ स्वयं को ही केंद्र में रखते हैं. आयोवा में क्रूज के पिछड़ने के बाद कार्सन ने उन्हें समर्थन देने की बात कही.

इस सबके बावजूद सीएनएन-डब्लूएमयूआर द्वारा रिपब्लिकन के संभावित वोटरों से संबंधित प्रकाशित रिपोर्ट में ट्रंप का पलड़ा भारी रहा, जबकि 17 फीसदी मतों के साथ रुबियो दूसरे स्थान पर रहे और 13-13 फीसदी मतों के साथ क्रूज और ओहियो के गवर्नर जॉन कासिच तीसरे स्थान के लिए संघर्ष करते दिखे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *