सच्चाई-ईमानदारी की जीत: केजरीवाल

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को दोपहर बाद अपने पहले सार्वजनिक संबोधन में इसे सच्चाई व ईमानदारी की जीत बताया है. मध्य दिल्ली स्थित आप के दफ्तर में पार्टी के हजारों समर्थकों को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि आप की सरकार इस तरह काम करेगी कि गरीब और अमीर, दोनों दिल्ली पर गर्व कर सकें. केजरीवाल ने इसके बाद अपनी पत्नी सुनीता को भीड़ से परिचित कराया. इसी बीच, उत्साहित भीड़ से आवाज आई, ‘पांच साल केजरीवाल.’ उत्साहित समर्थकों ने पार्टी के झंडे व चुनाव चिह्न् झाड़ू हवा में लहराए.

भीड़ से सुनीता का परिचय कराते हुए केजरीवाल ने कहा, “यह मेरी पत्नी हैं. यदि इन्होंने मुझे सहयोग नहीं किया होता तो मैं कभी यह सब कर पाने में सफल नहीं होता.”

केजरीवाल ने जीत का श्रेय मतदाताओं और अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं को दिया. उन्होंने कहा, “यह आम आदमी पार्टी की जीत नहीं है. यह सच्चाई और ईमानदारी की जीत है.”

जनता अहंकारियों को अस्वीकार करती है : नीतीश
जनता दल युनाइटेड के वरिष्ठ नेता और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के शानदार प्रदर्शन पर अरविंद केजरीवाल को बधाई देते हुए कहा कि जनता अंहकारियों को अस्वीकार करती है. नीतीश ने अपने बधाई सन्देश में केजरीवाल को बधाई देते हुए कहा, “देश की जनता न्याय के साथ विकास चाहती है, मूलभूत सुविधाएं चाहती है.” उन्होंने आगे कहा, “जनता ईमानदार नेतृत्व चाहती है और अहंकार को अस्वीकार करती है.”

आप की जीत, घमंडी की हार : ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के शानदार प्रदर्शन पर उसे बधाई देते हुए मंगलवार को कहा कि आप की भारी जीत ‘घमंडी के लिए करारी हार’ है. ममता ने अपने ट्विट में कहा, “यह लोगों की जीत और घमंडी की करारी हार है. यह हार उन लोगों के लिए है, जो बदले की भावना से राजनीति करते हैं और लोगों में नफरत फैला रहे हैं.” उन्होंने आगे कहा, “मैं इस भारी जीत के लिए दिल्ली के सभी मतदाताओं, आप कार्यकर्ताओं और नेताओं को बधाई देती हूं. आपने अच्छा प्रदर्शन किया. आप सभी को मेरी शुभकामनाएं. हम बहुत खुश हैं.” उन्होंने लिखा, “मौजूदा राजनीतिक स्थिति में दिल्ली चुनाव एक बदलावकारी कदम है. इससे यह सिद्ध हुआ है कि लोकतंत्र में बदले की भावना से की गई राजनीति की कोई जगह नहीं है. देश को इस बदलाव की जरूरत है.”

दिल्लीवासियों ने भाजपा के खिलाफ मतदान किया : चांडी
केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली के लोगों ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ मतदान किया. चुनाव पूर्व दिल्ली के मलयाली आबादी वाले इलाकों में कांग्रेस के पक्ष में प्रचार कर चुके चांडी ने कहा, “कांग्रेस का सारा पारंपरिक वोट आम आदमी पार्टी के पक्ष में गया और दिल्ली में जो कुछ भी हुआ उसकी वजह भाजपा-विरोधी लहर थी.” चांडी ने कहा, “कांग्रेस पार्टी अपनी असफलता का मूल्यांकन करेगी और जनता के साथ मिलकर काम करेगी.” उन्होंने आगे कहा, “जनता ने उन लोगों को करारा जवाब दिया है, जो विपक्ष में रहकर बोलते कुछ और हैं और फिर सत्ता में बैठकर करते कुछ और हैं. अंतिम विश्लेषण यह है कि दिल्ली में भाजपा का विरोध तेज हुआ है.”

उमर अब्दुल्ला ने केजरीवाल को दी शुभकामनाएं

जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल को दिल्ली विधानसभा चुनाव में मिली शानदार जीत पर बधाई और शुभकामनाएं दीं. उन्होंने ट्वीट किया, “बेहतरीन, दिल्ली वालों शाबाश और आम आदमी पार्टी शाबाश. अरविंद केजरीवाल को अगले पांच सालों के लिए शुभकामनाएं.” एक अन्य ट्वीट में उमर अब्दुल्ला ने लिखा, “अगर इससे कांग्रेस कुछ सीख ले सकती है, तो वह यह कि अगर आप लड़ते हैं तो मोदी और भाजपा को हराना मुश्किल नहीं है, गलतियों के लिए इंतजार मत करें.” उन्होंने एक अन्य संदेश में कहा, “अंतत: भाजपा और पीडीपी से अनुरोध है कि क्या हम जम्मू एवं कश्मीर में सरकार बना सकते हैं? आपने कहा था कि दिल्ली चुनाव के लिए इंतजार करो और हमने इंतजार किया. हम अब और इंतजार नहीं करना चाहते.”

केजरीवाल की जीत के पीछे मोदी का घमंड : अच्युतानंदन
दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की भारी जीत पर केरल के पूर्व मुख्यमंत्री वी.एस अच्युतानंदन ने आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल को बधाई दी. अच्युतानंदन ने मंगलवार को बयान जारी कर कहा, “घमंड में चूर मोदी की जन विरोधी नीतियों और लोगों को नजरअंदाज करने की निरंकुश शैली के खिलाफ लोगों ने एक सशक्त कदम उठाया है.” उन्होंने कहा, “इस चुनाव की एक अन्य विशेषता यह है कि देश के अन्य राज्यों की तरह दिल्ली में भी कांग्रेस ने करारी हार का सामना किया है.” संयोग से, माकपा ने दिल्ली के 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से 55 सीटों पर आप को समर्थन दिया. अच्युतानंदन ने कहा, “इस चुनाव की एक अन्य विशेषता यह रही कि जनता ने ईमानदार और लोगों की जरूरतों से निपटने के इच्छुक पार्टी को वोट दिया है. इस दिशा में शानदार प्रदर्शन के साथ आप कामयाब रही है.”

सोनिया, राहुल ने दी केजरीवाल को जीत की बधाई

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को दिल्ली विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी की भारी जीत पर पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल को बधाई दी. कांग्रेस पार्टी के ट्विटर हैंडल के मुताबिक सोनिया गांधी ने केजरीवाल को फोन कर उन्हें पार्टी की जीत पर बधाई दी. राहुल गांधी ने अपने बयान में कहा, “अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी की जीत पर उन्हें मेरी बधाई. दिल्ली के लोगों ने आप को चुना है और हम जनता के फैसले का सम्मान करते हैं. मैं केजरीवाल और उनकी पार्टी को ढेर सारी शुभकामनाएं देता हूं.”

अप्रत्याशित हार का मूल्यांकन करेगी भाजपा : उपाध्याय
दिल्ली विधानसभा चुनाव की मतगणना रुझानों में हार के संकेत के बाद विपक्ष में बैठने की तैयारी कर रही भारतीय जनता पार्टी के दिल्ली इकाई के अध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने मंगलवार को कहा कि पार्टी चुनाव में अपनी अप्रत्याशित हार का मूल्यांकन करेगी. दिल्ली विधानसभा की कुल 70 सीटों में से मात्र तीन पर बढ़त बनाए हुए भाजपा के सदन में मुख्य विपक्षी पार्टी के रूप में बैठने के सवाल का जवाब देने से इनकार करते हुए उपाध्याय ने कहा, “मैं इस पर टिप्पणी नहीं करना चाहता हूं. पहले हम इस अप्रत्याशित हार का मूल्यांकन और विश्लेषण करेंगे..उसके बाद इस मुद्दे पर बात करेंगे.”

दिल्ली ने बदलाव के लिए दिया वोट : दीपक पारेख
शीर्ष बैंकर दीपक पारेख ने मंगलवार को दिल्ली विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी की ऐतिहासिक जीत को ‘बदलाव की जीत’ बताया. हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष पारेख ने यहां आयोजित एक कार्यक्रम में संवाददाताओं से कहा, “दिल्ली के लोगों ने बदलाव के लिए वोट दिया है.” उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि दिल्ली चुनाव पर इस बात का प्रभाव पड़ा कि उपराज्यपाल की भूमिका के तहत पिछले सात-आठ महीनों में यहां कुछ नहीं हुआ. इससे लोगों को निराशा हुई.” उन्होंने कहा, “हमें जमीनी स्तर पर अधिक निवेश की जरूरत है और सरकार ने रूकी पड़ी परियोजनाओं को पूरा करने में सही भूमिका निभाई है. मुझे लगता है कि जल्द ही देश में नकदी का प्रवाह आना शुरू हो जाएगा. हमें अभी नए निवेश की जरूरत है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *