यूपी में मिड डे मील खाकर 100 बच्चे बीमार

लखनऊ | एजेंसी: उत्तर प्रदेश में बदायूं जिले के एक प्राइमरी स्कूल में बुधवार को मध्याह्न भोजन की खीर खाने से लगभग 100 बच्चे बीमार हो गए. करीब डेढ़ दर्जन बच्चों की स्थिति गंभीर होने पर उन्हें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है. घटना जिले के दातागंज तहसील क्षेत्र के अगोड़ी गांव स्थित स्कूल की है.

सूचना पाकर मौके पर पहुंचे जिलाधिकारी सीपी तिवारी ने बताया कि अगोड़ी गांव में स्थित प्राथमिक विद्यालय में मध्याह्न भोजन के तौर पर दी गई खीर खाने के बाद बच्चों की तबीयत खराब होनी शुरू हो गई.

उन्होंने बताया कि स्कूल में पढ़ने वाले करीब 100 बच्चों को उल्टियां और पेट में दर्द शुरू हो गया. इनमें से 18 को दातागंज स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया है.

उन्होंने कहा कि प्रथम दृष्टया स्कूल की लापरवाही प्रतीत हो रही है. पूरी स्थिति की जांच के बाद जो भी जिम्मेदार होगा उसके खिलाफ कार्रवाई होगी. चिकित्सकों के हवाले से उन्होंने बताया कि सभी बच्चे खतरे से बाहर हैं.

तिवारी ने बताया कि स्कूल में बनवाई गई खीर और उसके बर्तनों को जब्त कर लिया गया है और मामले की जांच के लिये अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) मनोज कुमार, दातागंज के उपजिलाधिकारी वैभव मिश्र और मुख्य चिकित्साधिकारी आरके शर्मा की सदस्यता में एक टीम गठित की गई है.

प्रधानाध्यापिका सावित्री देवी ने बताया कि स्कूल में 125 बच्चे हैं. बुधवार को मध्याह्न भोजन में खीर दी गई थी. इसके करीब 15 मिनट बाद बच्चों को बाल आशीर्वाद स्वास्थ्य गारंटी योजना के तहत मिली एल्मेंडाजोल की गोलियां दी गई थीं. गोली खाने के बाद से ही बच्चों की हालत बिगड़ने लगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *