सर्वे में हिलेरी को निर्णायक बढ़त

वाशिंगटन | समाचार डेस्क: सर्वे में हिलेरी ने ट्रंप से निर्णायक बढ़त बना ली है. अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के लिये ‘सीबीएस न्यूज’ द्वारा कराये गये ताजा सर्वे में हिलेरी क्लिंटन को डोनाल्ड ट्रंप की तुलना में 51 फीसदी मत मिला है. यह हिलेरी क्लिंटन तथा डोनाल्ड ट्रंप के बीच कराये गये सर्वे का नतीजा है.

इसी सर्वे में जब अमरीकी राष्ट्रपति पद के चारों उम्मीदवारों के बीच लोकप्रियता का सर्वेक्षण किया गया को हिलेरी क्लिंटन को 47 फीसदी तथा डोनाल्ड ट्रंप को 38 फीसदी लोकप्रियता मिली है. जानकारों का मानना है कि हिलेरी क्लिंटन को डोनाल्ड ट्रंप से निर्णायक बढ़त मिलती जा रही है. इस चुनाव को कई लोग अपराजेय मान रहे हैं क्योंकि आठ नवंबर को होने वाले आम चुनाव में अब महज तीन हफ्ते बाकी हैं.

लिबरेशन के उम्मीदवार गैरी जॉनसन के संभावित मतदाता 8 फईसदी रहे जबकि ग्रीन पार्टी के उम्मीदवार जिल स्टीन को 3 फीसदी मत मिले.

समाचार चैनल ने बताया कि दो सप्ताह पहले हिलेरी को 4 अंकों की बढ़त मिली थी. इसके अनुसार, दो उम्मीदवारों के बीच हुए सर्वेक्षण में किसी तीसरी पार्टी के उम्मीदवार का नाम शामिल नहीं था. इस तरह के सर्वेक्षण में छात्रों सहित संभावित मतदाताओं में हिलेरी ने ट्रम्प पर 40 फीसदी के मुकाबले 51 फीसदी की बढ़त बनाई थी.

पुरुष मतदाताओं के बीच ट्रम्प 2 फीसदी मतों से आगे रहे और महिला मतदाताओं में यह अंतर 19 फीसदी का था.

श्वेत मतदाताओं में भी ट्रम्प हिलेरी के मुकाबले 6 फीसदी अंक से आगे चल रहे थे जबकि श्वेत महिलाओं में वह महज 2 फीसदी से पिछड़ रहे थे.

सभी महत्वपूर्ण राष्ट्रीय चुनावी सर्वेक्षणों पर नजर रखने वाली ‘रियल क्लियर पॉलिटिक्स’ के अनुसार ट्रम्प पर अब हिलेरी की बढ़त औसतन लगभग 7 फीसदी अंकों की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *