अमरीकी हिन्दुओं में तलाक की दर कम

न्यूयॉर्क | समाचार डेस्क: अमरीकी हिन्दुओं में तलाक की दर सबसे कम याने मात्र पांच पीसदी है. इतना ही नहीं ये हिन्दु बेहद कम संख्या में किसी और धर्म के मानने वाले के साथ विवाह करते हैं. मात्र 9 फीसदी हिन्दू दूसरे धर्म में शादी करते हैं. अमरीका में सबसे ज्यादा ईसाई रहते हैं उसके बाद यहूदी फिर मुस्लिम तथा उसके बाद हिन्दुओं की बारी आती है. इस प्रकार से अमरीका की हिंदू आबादी बढ़कर 22.3 लाख हो गई है और आबादी के लिहाज से हिंदू धर्म मानने वाले लोग यहां चौथे पायदान पर पहुंच गए हैं. साल 2007 लेकर अब तक इसमें 85.8 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

पेव रिसर्च सेंटर द्वारा मंगलवार को प्रकाशित अध्ययन ‘रिलिजियस लैंडस्केप स्टडी’ के मुताबिक अमरीकी जनसंख्या में हिंदुओं की आबादी साल 2007 में 0.4 फीसदी से बढ़कर पिछले साल 0.7 फीसदी हो गई.


अध्ययन कुल आबादी में हिंदुओं की प्रतिशतता को दर्शाता है, लेकिन संख्या नहीं बताता. लेकिन एक गणना के मुताबिक, हिंदुओं की आबादी साल 2007 में 12 लाख थी, जो साल 2014 में बढ़कर 22.3 लाख हो गई. इन सात वर्षो के दौरान कुल आबादी में 10.3 लाख या 85.8 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

पेव की फ्यूचर ऑफ वर्ल्ड रिलिजंस पर अप्रैल में आई एक रपट के मुताबिक, साल 2050 तक हिंदू अमरीका की कुल आबादी का 1.2 फीसदी (47.8 लाख) हो जाएंगे.

हिंदुओं की सामाजिक-आर्थिक स्थिति के बारे में पेव ने अपनी रपट में कहा है कि अमरीका के सभी धार्मिक समूहों में उनकी शैक्षणिक व आय स्तर सबसे उच्च होगी. 36 फीसदी हिंदुओं ने कहा है कि उनकी वार्षिक पारिवारिक आय में 1,00,000 डॉलर का इजाफा हुआ है, जबकि पूरी अमरीकी आबादी की आय में 19 फीसदी की वृद्धि हुई है.

77 फीसदी हिंदुओं के पास स्नातक डिग्री, जबकि 48 फीसदी के पास स्नातकोत्तर की डिग्री है.

पेव के अध्ययन के मुताबिक, पिछले सात वर्षो के दौरान ईसाइयों की आबादी में 7.8 फीसदी की कमी दर्ज की गई है. साल 2007 में यह कुल आबादी की 78.4 फीसदी थी, जबकि साल 2014 में यह 70.6 फीसदी हो गई. इस प्रकार ईसाइयों की संख्या में लगभग 1.1 करोड़ की कमी देखी हुई है.

लगभग 23 फीसदी अमरीकी वयस्कों ने कोई भी धर्म न मानने की बात कही, जबकि साल 2007 में ऐसे लोगों की संख्या 16 फीसदी थी.

अमरीका में आबादी के लिहाज से यहूदी धर्म मानने वालों की संख्या दूसरे पायदान पर है, जो कुल आबादी के 1.9 फीसदी हैं. इनकी संख्या में 0.2 फीसदी की वृद्धि हुई है.

इसके बाद इस्लाम धर्म मानने वालों की संख्या सर्वाधिक है, जिनमें 0.5 फीसदी की वृद्धि हुई है. बौद्ध, हिंदू आबादी के साथ चौथे पायदान पर हैं तथा कुल आबादी में इनकी संख्या 0.7 फीसदी है.

अमरीकी जनगणना में धर्म के बारे में सवाल नहीं पूछे जाते हैं. वाशिंगटन के स्वतंत्र सर्वेक्षण संगठन पेव ने इस सर्वेक्षण के लिए 35 हजार लोगों से बातचीत की, जिसके बाद वे इस निष्कर्ष पर पहुंचे.

रपट में हिंदू समुदाय के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें :-

– हिंदुओं में तलाक की दर सबसे कम, मात्र पांच फीसदी

– बेहद कम संख्या में हिंदू किसी दूसरे धर्म में विवाह करते हैं और 91 फीसदी हिंदुओं के जीवनसाथी हिंदू हैं

– हिंदू वयस्कों की औसत उम्र 33 साल है

– सैन फ्रांसिस्को की कुल आबादी का पांच फीसदी, जबकि न्यूयॉर्क की कुल आबादी के तीन फीसदी हिंदू हैं

– अधिकांश हिंदू पश्चिमी (38 फीसदी) तथा पूर्वोत्तर (33 फीसदी) अमरीकी में रहते हैं.

रपट में एक विसंगति यह है कि 62 फीसदी हिंदू पुरुष हैं, जबकि 38 फीसदी महिलाएं. दोनों के बीच 24 फीसदी का अंतर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!