US टेड क्रूज दौड़ से बाहर

वाशिंगटन | समाचार डेस्क: टेड क्रूज रिपब्लिकन पार्टी में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की दौड़ से बाहर हो गये हैं. उन्होंने इंडियाना में डोनाल्ट ट्रंप को मिली जीत के बाद इसकी घोषणा की.अमरीका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उम्मीदवारी की दौड़ में आगे चल रहे न्यूयार्क के अरबपति डोनाल्ड ट्रंप को मंगलवार को इंडियाना प्राइमरी में शानदार जीत मिली. वहीं जीओपी प्राइमरी में हार के बाद टेड क्रूज ने इस दौड़ से खुद को बाहर कर लिया है. ट्रंप की जीत और क्रूज के उम्मीदवारी की दौड़ से बाहर होने के बाद रिपब्लिकन पार्टी में उन लोगों को झटका लगा है, जो अब भी ट्रंप को पार्टी की ओर से उम्मीदवारी के लिए नामांकन पाने से रोकना चाहते हैं.

यदि ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उम्मीदवारी का नामांकन हासिल करने में सफल होते हैं तो वह वर्ष 1952 में ड्वाइट आइजनहावर के बाद पार्टी के ऐसे पहले उम्मीदवार होंगे, जिनकी चुनावी पृष्ठभूमि नहीं रही है. आइजनहावर पांच सितारा जनरल और द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान यूरोप में मित्र राष्ट्रों की सेना के कमांडर थे.


इंडियाना में मंगलवार रात आठ बजे संपन्न हुए चुनाव के एक घंटे बाद ही आंशिक परिणाम जारी कर दिए गए, जिसके अनुसार ट्रंप को 53 प्रतिशत वोट मिले, जो क्रूज से करीब 20 अंक अधिक है.

इस जीत से ट्रंप के प्रतिनिधियों की संख्या 1,000 से अधिक होने की संभावना है, जिससे वह उम्मीदवारी हासिल करने के लिए आवश्यक 1,237 प्रतिनिधियों की जादुई संख्या के करीब पहुंच जाएंगे. यदि उन्हें प्रतिनिधियों की यह जादुई संख्या हासिल हो जाती है तो वह पार्टी सम्मेलन में स्पर्धा से बच जाएंगे.

हालांकि ट्रंप की इस जीत ने पार्टी में उनके खिलाफ चल रहे अभियान को काफी हद तक निराश किया है. क्रूज ने भी उम्मीदवारी की दौड़ से खुद को अलग कर लिया है. उन्होंने इंडियाना में कहा, “मैं शुरू से ही कहता रहा कि जीत की संभावना तक अपनी दावेदारी जारी रखूंगा, लेकिन आज रात मुझे बड़े दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि यह संभावना काफी पहले खत्म हो चुकी है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!