व्यापमं: सीबीआई ने 7 प्राथमिकी दर्ज की

भोपाल | एजेंसी: मध्य प्रदेश के व्यावसायिक परीक्षा मंडल घोटाले की जांच कर रहे केद्रीय जांच ब्यूरो ने गुरुवार को सात और प्राथमिकी दर्ज की है. इन प्राथमिकी में 77 लोगों को आरोपी बनाया गया है. सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश पर सीबीआई जांच कर रही है. सीबीआई के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार गुरुवार को कुल सात प्राथमिकी दर्ज की गई है. पहली प्राथमिकी आरक्षक (कांस्टेबल) भर्ती परीक्षा 2012 को लेकर है. इसमें एक आरोपी बनाया गया है. दूसरी प्राथमिकी आरक्षक (कांस्टेबल) भर्ती परीक्षा 2013 के मामले में है, इसमें भी एक को आरोपी बनाया गया है.

सीबीआई के अनुसार तीसरी प्राथमिकी आरक्षक (कांस्टेबल) भर्ती परीक्षा 2012 की है. इसमें कुल 25 लोगों को आरोपी बनाया गया है. चौथी प्राथमिकी जेल भर्ती परीक्षा 2012 को लेकर है. इस मामले में 12 लोगों को आरोपी बनाया गया है. पांचवी प्राथमिकी पीएमटी 2009 में हुई गड़बड़ी की है. इस मामले में कुल 12 को आरोपी बनाया गया है.


सीबीआई की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार छठी प्राथमिकी वन रक्षक भर्ती परीक्षा 2012 को लेकर है. इस परीक्षा में हुई गड़बड़ी में नौ लोगों को आरोपी बनाया गया है. इसी तरह सातवीं प्राथमिकी आरक्षक (कांस्टेबल) भर्ती परीक्षा 2013 में हुई गड़बड़ी को लेकर है. इसमें 17 को आरोपी बनाया गया है. यह सभी मामले स्थानीय पुलिस पहले दर्ज कर चुकी थी.

ज्ञात हो कि व्यापमं घोटाले की जांच सर्वोच्च न्यायालय ने नौ जुलाई को सीबीआई को सौंपी थी. सीबीआई द्वारा अब तक दर्ज की गई प्राथमिकी की संख्या 52 हो गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!