आईसीसी हॉल ऑफ फेम में वकार, गिलक्रिस्ट

दुबई | एजेंसी: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को वकार युनिस और एडम गिलक्रिस्ट को आईसीसी की क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में अगले सप्ताह शामिल किए जाने की घोषणा की.

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वकार को अगले सप्ताह 11 दिसंबर को दुबई के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट ग्राउंड में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच होने वाले पहले अंतर्राष्ट्रीय ट्वेंटी-20 मैच के दौरान इस सम्मानित क्लब में शामिल किया जाएगा.

इसके दो दिन बाद पर्थ में आस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट को इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच वाका स्टेडियम में होने वाले एशेज श्रृंखला के तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन चायकाल के दौरान इस सम्मान से सम्मानित किया जाएगा.

वकार और गिलक्रिस्ट आईसीसी की हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले क्रमश: 70वें एवं 71वें सदस्य होंगे. वकार से पहले पाकिस्तान से हनीफ मोहम्मद, इमारन खान, जावेद मियांदाद और वसीम अकरम पहले से ही आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल हैं.

दूसरी तरफ, गिलक्रिस्ट आईसीसी की हॉल ऑफ फेम सूची में शामिल होने वाले 19वें आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं. गिलक्रिस्ट के अलावा रिची बेनौड, एलन बॉर्डर, डॉन ब्रैडमैन, ग्रेग चैपल, इयान चैपल, नील हार्वे, डेनिस लिली, रे लिंडवाल, रोडनी मार्श, कीथ मिलर, बिल ओ रिली, स्टीव वॉ, विक्टर ट्रंपर, क्लैरी ग्रिमेट, फ्रेडरिक स्पोफॉर्थ, एलन डेविडसन, ग्लेन मैकग्रॉ और शेन वार्न आईसीसी की हॉल ऑफ फेम में पहले से ही शामिल हैं.

अपने रिवर्स स्विंग के लिए विशेष रूप से ख्यातिलब्ध वकार के नाम 87 टेस्ट मैचों में 373 विकेट तथा 262 एकदिवसीय मैचों में 416 विकेट हैं. पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के वकार ने 17 टेस्ट मैचों और 62 एकदिवसीय मैचों में अपने देश का नेतृत्व भी किया.

टेस्ट मैचों में वकार के रिकॉर्ड उनकी अद्भुत प्रतिभा की गवाही देते हैं. वकार ने 22 बार पांच या उससे अधिक विकेट हासिल करने का कारनामा किया जबकि पांच बार वह 10 या उससे अधिक विकेट हासिल करने में कामयाब रहे.

वकार ने टेस्ट मैचों में 200 या उससे अधिक विकेट के साथ सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइक रेट कायम रखने का रिकॉर्ड भी बनाया था, जिसे बाद में दक्षिण अफ्रीका के वर्तमान गेंदबाज डेल स्टेन ने तोड़ा. एकदिवसीय मैचों में भी उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया. लगातार तीन मैचों (चार, छह और नौ नवंबर, 1990) में पांच विकेट हासिल करने का कीर्तिमान आज भी वकार के नाम ही है. एकदिवसीय में वह सबसे तेज 400 विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज भी हैं.

2003 विश्वकप के बाद वकार ने सक्रिय क्रिकेट को अलविदा कह दिया. अब वह कोच और प्रशिक्षक के तौर पर अपनी सेवाएं देते हैं.

आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले दूसरे सम्मानित खिलाड़ी गिलक्रिस्ट की बात करें तो उन्हें विश्व के सबसे प्रतिभाशाली विकेटकीपर/बल्लेबाजों में शुमार किया जाता है.

गिलक्रिस्ट ने 96 टेस्ट मैचों में आस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया. इस दौरान उन्होंने 5,570 टेस्ट रन और स्टंप के पीछे से 416 विकेट चटकाए. इनमें 379 कैच और 37 स्टंपिंग शामिल हैं. उन्होंने छह टेस्ट मैचों में आस्ट्रेलिया का नेतृत्व भी किया.

टेस्ट में गिलक्रिस्ट ने 17 शतक और 26 अर्धशतक लगाए, और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहांसबर्ग में 2002 में बनाया गया 204 रन उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. गिलक्रिस्ट ने 287 एकदिवसीय मैचों में 9,619 रन बनाए और विकेट के पीछे से 472 बल्लेबाजों को आउट किया. गिलक्रिस्ट ने 17 एकदिवसीय मैचों में आस्ट्रेलिया की कप्तानी भी की.

उन्होंने एकदिवसीय मैचों में 16 शतक और 55 अर्धशतक लगाए, तथा एकदिवसीय में गिलक्रिस्ट की सर्वश्रेष्ठ पारी होबार्ट में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली गई 172 रनों की पारी है. गिलक्रिस्ट आस्ट्रेलिया की 1999, 2003 और 2007 में विश्वविजेता रही टीम का हिस्सा रहे. इसके अलावा गिलक्रिस्ट ने 2006 में चैम्पियंस ट्रॉफी जीतने में आस्ट्रेलिया को अहम योगदान दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *