उप्र में तेज धूप, उमस

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और सूबे के अन्य जिलों में सोमवार सुबह तेज धूप निकलने से उमस बढ़ गई है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान सूबे के कुछ जिलों में सामान्य से लेकर तेज बारिश होने के आसार हैं. मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक वायुमंडल में हवा का रुख बदलने की वजह से राज्य में बारिश कम हुई है. अगले 24 घंटों के दौरान सूबे के पश्चिमी हिस्से के कुछ जिलों में सामान्य से लेकर तेज बारिश होने के आसार हैं. पूर्वाचल के कई जिलों में अभी तक अपेक्षित बारिश नहीं हुई है.

सोमवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आस पास रहने का अनुमान है.


राजधानी के अलावा सोमवार को वाराणसी का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस, इलाहाबाद का 24 डिग्री, कानपुर का 21़ 2 डिग्री और आगरा का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलावा पूर्वाचल में कई जगहों पर उम्मीद से काफी कम बारिश हुई है, जिससे किसानों में निराशा का माहौल है. खेतों की सिंचाई के लिए उन्हें निजी नलकूपों का सहारा लेना पड़ रहा है, जो उनके लिए महंगा साबित हो रहा है.

धान का कटोरा कहे जाने वाले चंदौली के एक किसान हरि प्रताप सिंह की मानें तो बारिश की कमी ने किसानों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है. क्षेत्र में अधिकतर सरकारी नलकूप खराब हैं. महंगाई के दौर में किसानों को अधिक लागत पर निजी नलकूपों से खेतों की सिंचाई करनी पड़ रही है.

उन्होंने बताया कि इलाके के सरकारी नलकूपों की मरम्मत के लिए कई बार सम्बंधित अधिकारियों का दरवाजा खटखटाया गया लेकिन किसानों की सुध लेने वाला कोई नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!