लगान के ‘ईश्वर’ श्रीवल्लभ का निधन

मुंबई। डेस्क: आमिर खान स्टारर फिल्म और ऑस्कर नॉमिनेटेड लगान में ईश्वर काका की भूमिका निभाने वाले एक्टर श्रीवल्लभ व्यास का रविवार को निधन हो गया. वो कई सालों से हाई ब्लड प्रेशर और पैरालिसिस (लकवा) से जूझ रहे थे.वो पिछले 10 सालों से इस बीमारी से जूझ रहे थे और आर्थिक तंगी के चलते उन्हें इलाज के लिए जयपुर शिफ्ट किया गया था. ‘ईश्वर काका’ ने जयपुर में ही आखिरी सांस ली. उनकी उम्र 60 साल थी. उनकी पत्नी शोभा व्यास के मुताबिक सिने और टेलीविजन एसोसिएशन ने भी इलाज के लिए उनकी मदद नहीं की थी. अभिनेता श्री वल्लभव्यास ने 50 से ज्यादा फिल्मों में काम किया. साथ ही वे थिएटर भी करते थे और नॉन-हिंदी फिल्मों में भी काम किया.

शूटिंग के दौरान हुआ था पैरालिसिस अटैक
अक्टूबर 2008 में श्रीवल्लभ गुजरात के राजपीपला में भोजपुरी फिल्म की शूटिंग के दौरान होटल के बाथरूम में गिर गए थे. सिर में गहरी चोट की वजह से वे बेहोश हो गए थे. दुर्घटना के तुरंत बाद क्रू मेंबर्स उन्हें लेकर वडोदरा रवाना हो गए. वहां हॉस्पिटल में उनके सिर का ऑपरेशन किया गया.


आमिर, इमरान और मनोज वाजपेयी ने किया था सपोर्ट
शोभा व्‍यास के मुताबिक कठिन समय में आमिर खान ने हमें फाइनेंशियल और मॉरल सपोर्ट किया. उनकी मदद की वजह से ही हम जयपुर में 3 बेडरूम के मकान में किराए पर रह पाए. शोभा ने बताया कि हर महीने की पहली तारीख को मेरे खाते में उनके 30 हजार रुपए जमा हो जाते थे. आमिर मेरी बेटियों की स्कूल फीस और श्रीवल्लभ के मेडिकल का खर्च भी दे रहे थे. आमिर के अलावा इस मुश्किल घड़ी में एक्टर इमरान खान और मनोज वाजपेयी ने भी श्रीवल्लभ व्यास की मदद की थी.

दो बेटियों को अपने पीछे छोड़ गए ईश्‍वर काका
श्रीवल्लभ व्यास के दो बेटियां हैं- शिवानी और रागिनी. व्यास की इच्छा थी कि दोनों बेटियां फिल्मों में काम करें, लेकिन अब यह संभव नहीं था. शिवानी ने डिजाइनिंग का कोर्स किया है, जबकि रागिनी अभी 12वीं क्लास में पढ़ रही है.

श्रीवल्लभ व्यास का सफरनाम
17 सितंबर, 1958 को जैसलमेर में जन्मे श्रीवल्लभ व्यास जयपुर में राजस्थान यूनिवर्सिटी से हिन्दी में एमए करने के बाद एनएसडी में चले गए थे. 1984 में शोभा से उनकी शादी हुई थी. जब उनकी शादी हुई थी तब उन्‍हें एनएसडी की रेपरटरी में उन्हें 700 रुपए मासिक मिलते थे. श्रीवल्लभ व्यास ने बाद में मुंबई पहुंचकर कई टीवी सीरियल्स में काम किया.
बाद में फिल्म ‘सरफरोश’ में उन्होंने मेजर असलम बेग का रोल किया.

आमिर खान को इस फिल्म में श्रीवल्लभ व्यास की एक्टिंग इतनी पसंद आई कि बाद में उन्होंने अपनी फिल्म ‘लगान’ की क्रिकेट टीम में उन्हें शामिल कर लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!