बलूचिस्तान धमाके में 52 की मौत

इस्‍लामाबाद | समाचार डेस्क: बलूचिस्तान में हुये धमाके में अब तक 52 के मारे गये है. उल्लेखनीय है कि शनिवार को पाकिस्‍तान के बलूचिस्‍तान प्रांत स्थित एक दरगाह में जबर्दस्‍त बम धमाका हुआ. पाकिस्‍तान के द डॉन के मुताबिक, बम धमाके में 102 से ज्‍यादा लोग घायल हुये हैं. मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है.

रिपोर्टों के मुताबिक, धमाका बलूचिस्‍तान प्रांत के लासबेला जिले स्थित शाह नूरानी दरगाह में हुआ. धमाका उस जगह पर हुआ जहां धमाल (एक तरह का धार्मिक रस्‍म) चल रहा था. धमाका दरगाह परिसर में हुआ.


मरने वालों में कई महिलायें और बच्‍चे शामिल हैं. घायलों को नजदीकी अस्‍पतालों में ले जाया गया है. बलूचिस्‍तान के गृह मंत्री मीर सरफराज अहमद बुगती ने कहा, “बम धमाकों में जो लोग घायल हुए हैं उन्‍हें इलाज के लिए कराची ले जाया जायेगा.”

पहले भी हुये हैं हमलें-

*अक्टूबर माह में आतंकवादियों ने क्वेटा में पुलिस अकादमी में हमला किया था जिसमें 61 की मौत हो गई थी तथा 117 घायल हुये थे. लश्कर-ए-जहानगवीं पर इस हमलें का आरोप लगा था.

*अगस्त माह में क्वेटा के सिविल अस्पताल में हुये आत्मघाती हमलें में 70 लोग मारे गये थे. जिसकी जिम्मेदारी तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान ने ली थी.

पाकिस्तान के अखबार ‘द डॉन’ के अनुसार बलूचिस्तान में पिछले 15 सालों में हिंसा के 1,400 वारदात हो चुके हैं. जिसमें अल्पसंख्यक शिया और हजारा समुदाय को निशाना बनाया गया.

गौरतलब है कि बलूचिस्तान पाकिस्तान का सबसे बड़ा प्रांत है जिसकी सीमायें अफगानिस्तान तथा ईरान से लगती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!