बिहार में तीन चरणों में होगा चुनाव

नई दिल्ली | डेस्क: निर्वाचन आयोग ने बिहार में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में करवाने की घोषणा की है. मतदान 28 अक्तूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को होगा. मतगणना 10 नवंबर को होगी.

बिहार विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा करते हुए मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि कोरोना महामारी की वजह से चुनावों के दौरान विशेष एहतियात बरता जाएगा, जिसके लिए ख़ास प्रबंध किए जाएँगे.


मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि महामारी की वजह से मतदान का समय एक घंटे बढ़ा दिया गया है. अब अति संवेदनशील क्षेत्रों को छोड़ ज़्यादातर मतदान केंद्रों पर मतदान सुबह सात बजे से शाम तक होगा तक होगा.

बिहार में विधान सभा की कुल 243 सीटें हैं और सरकार बनाने के लिए 122 सीटें जीतना ज़रूरी है. बिहार में फ़िलहाल जनता दल (यूनाइटेड) और भारतीय जनता पार्टी की सरकार है. जेडी (यू) नेता नीतीश कुमार राज्य के मुख्यमंत्री हैं जबकि बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी उप-मुख्यमंत्री हैं.

28 अक्तूबर को पहले चरण में 16 ज़िलों की 71 सीटों पर मतदान होगा.

3 नवंबर को दूसरे चरण में 17 ज़िलों की 94 सीटों पर मतदान होगा. 7 नवंबर को तीसरे चरण में 15 ज़िलों की 78 सीटों पर मतदान होगा.

कोरोना संक्रमित लोग मतदान के आख़िरी घंटे में मतदान कर सकेंगे.

चुनाव के तारीख़ों की घोषणा का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि उनकी सरकार स्किल डेवलपमेंट के लिए नया विभाग खोलेगी. आईटीआई और पॉलिटेक्निक इसी विभाग के अंतर्गत आएंगे.

नीतीश ने कहा कि अगर उनकी सरकार दोबारा बनती है तो लड़कियों को 12वीं क्लास पास करने पर 25 हज़ार और ग्रेजुएशन करने पर 50 हज़ार की सहायता राशि दी जाएगी.

बिहार से आने वाले केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि उन्हें पूरा यक़ीन है कि एनडीए एक बार फिर सत्ता में आएगी और नीतीश कुमार फिर मुख्यमंत्री बनेंगे.

उधर मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल ने नारा दिया है, “चलो चलें, बिहार बदलें!, चलो निकम्मी सरकार बदलें!”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!